तपती धूप में कलेक्टर का लगातार दौरा जारी… रघुनाथपुर गौठान समेत वन धन केन्द्र का किया निरीक्षण.. जरूरी दिशा निर्देश दिए!

अम्बिकापुर। सरगुजा में एक तरफ जहां गर्मी का कहर जारी है, लोग दोपहर के समय घर पर रहना ही उचित समझ रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर सरगुजा कलेक्टर संजीव कुमार झा और जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह का तपती धूप में भी दौरा लगातार जारी है। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने सोमवार को लुण्ड्रा जनपद के आवर्ती चराई गोठान रघुनाथपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने गोठान में सभी आजीविका गतिविधियां तेजी से शुरू करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने गोठान में निर्मित डबरी का गहरीकरण कराने, पशुओं के लिए शेड निर्माण, समूह की महिलाओं की बैठक व्यवस्था के लिए अस्थाई शेड निर्माण तथा सभी पेड़ो पर चूने की पुताई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सरपंच एवं सचिव से गांव में पेयजल एवं राजस्व सम्बंधी समस्या की जानकारी लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों को निराकरण कराने के निर्देश दिए।

वन धन केन्द्र का निरीक्षण- 

कलेक्टर ने चेन्द्रा के लघु वनोपज गोदाम परिसर में वन विभाग द्वारा नव निर्मित वन धन केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने वन धन केंद्र को क्रियाशील कर लघु वनोपज प्रोसेसिंग शुरू करने के निर्देश दिए। करीब 20 लाख रुपये की लागत से वन विभाग द्वारा वन धन केन्द्र बनाया गया है। इस केंद्र में हाट बाजार से लघु वनोपज लाकर सफाई व प्रोसेसिंग किया जाएगा। अभी मैनपाट हाट बाजार से 20 क्विंटल तीखुर लाया गया है। इसके पश्चात कलेक्टर ने लुण्ड्रा के रेस्ट हाउस व नवनिर्मित शासकीय आवास का अवलोकन किया और व्यवस्थित रखने के निर्देश दिए। उन्होंने धौरपुर स्थित वन विभाग के रेस्ट हाउस का भी अवलोकन किया और रंग रोगन सहित अन्य व्यवस्थाये दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि अगले माह से मुख्यमंत्री का दौरा कार्यक्रम प्रस्तावित है जिसमे प्रवास में दौरान  विधानसभा क्षेत्र के ब्लॉक मुख्यालय में  रात्रि विश्राम होगा। मुख्यमंत्री के गरिमा के अनुरूप विश्राम गृह को व्यवस्थित रखें।

इस दौरान जिला जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, जनपद अध्यक्ष बलभद्र सिंह, तहसीलदार मुखदेव यादव, जनपद सीईओ संजय दुबे सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।