Chhattisgarh: व्यक्तिगत पट्टे की जमीन पर लगे धार्मिक झण्डे व शिला को ससम्मान मंदिर में किया गया स्थापित

अम्बिकापुर. धार्मिक एवं सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश को ग्रामीणों की सूझबूझ, जनप्रतिनिधियों एवं जिला प्रशासन के त्वरित हस्तक्षेप के द्वारा विवादित स्थल से झण्डे एवं शिला को सोमवार को ससम्मान मंदिर में प्रष्ठित कराया गया। प्रशासन की समझाइश से ग्रामीणों ने विवाद समाप्त कर शांति बनाए रखने सहमत हुए।

मामले को संज्ञान में लेकर पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज, सरगुजा राम गोपाल गर्ग के मार्गदर्शन में कलेक्टर सरगुजा कुंदन कुमार व पुलिस अधीक्षक सरगुजा भावना गुप्ता के निर्देशन में पुलिस एवं प्रशासनिक अमला भेजकर विवादित स्थल का निरीक्षण किया गया। जांच में पाया गया कि वर्तमान में एक झाले में धार्मिक झण्डा एवं शिला रखा हुआ है जो आसपास के लोगों से पूछताछ करने पर 11 फरवरी 2023 से पूर्व किसी भी प्रकार का झण्डा या शिला नहीं होने की जानकारी ग्रामवासियों दी गई। उक्त जमीन प्रार्थी के नाम पर एवं पट्टे की भूमि है। उक्त विवाद के निराकरण हेतु जिला प्रशासन सरगुजा एवं सरगुजा पुलिस के देख-रेख में ग्रामसभा की बैठक 26 फरवरी को लेकर ग्रामीणों को समझाइश देकर सामाजिक सौहार्द्र बनाए रखने की अपील की गई थी।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शिवानी जायसवाल ने बताया है कि 11 फरवरी 2023 को थाना लखनपुर में लिखित शिकायत प्राप्त हुई कि प्रार्थी के लखनपुर तहसील के ग्राम झाड़ीपुर स्थित पट्टे की जमीन पर झाड़ीपुर जूनाडीह के रहने वाले कुछ व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण कर धार्मिक झण्डा गाड़कर सामाजिक सौहार्द्र बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है। उक्त झाला को मंदिर के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। यह झाला 11 फरवरी 2023 से पूर्व उस स्थल पर किसी प्रकार का धार्मिक झण्डा एवं शीला मौके पर नहीं था।