Chhattisgarh News: सरगुजा के इस इलाके में बेखौफ बदमाश, फल-फूल रहा नशे का अवैध कारोबार, चपेट में युवा पीढ़ी



सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

lllegal Business of Drugs In Surguja: नशामुक्ति अभियान के तहत नशे के अवैध कारोबार के विरुद्ध सरगुजा पुलिस द्वारा चलाए जा रहे “नवा बिहान” अभियान के बाद भी सीतापुर नगर में नशे का अवैध कारोबार जोरो पर है। नगर के कई गली मोहल्ले ऐसे है, जहाँ शाम ढलते ही नशे का अवैध कारोबार संचालित होने लगता है, जो देर रात तक जारी रहता है। कार्रवाई के अभाव में जिस तेजी से नशे का अवैध कारोबार नगर में फल-फूल रहा है। उससे नशे के विरुद्ध चलाए जा रहे नवा बिहान अभियान के उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है। खुलेआम संचालित होने वाले नशे का अवैध कारोबार युवा पीढ़ी को भी अपनी चपेट में ले लिया है। गली मोहल्लों एवं गुमटियों की आड़ में होने वाले नशे के अवैध कारोबार की गिरफ्त में जिस तेजी से युवा पीढ़ी आ रही है, जो भविष्य के लिए बेहद चिंता का विषय है। इनके विरुद्ध समय रहते सख्ती से कार्रवाई नही की गई तो आगे चलकर ये नगर की सेहत के लिए काफी घातक साबित सिद्ध होगा।

गौरतलब है कि, सरगुजा पुलिस द्वारा नशे के अवैध कारोबार के विरुद्ध चलाए “नवा बिहान” अभियान का सीतापुर नगर में व्यापक प्रभाव नजर नही आ रहा है। इस अभियान के तहत गाँजे के अवैध कारोबार पर नकेल कसने वाली पुलिस ने मानो अवैध शराब के कारोबार को छूट दे रखी हो। तभी तो नगर में आदर्शनगर, मालिपारा, पुराना बस स्टैंड के पीछे, चंपक पारा एवं कदम चौक के आसपास नशे का अवैध कारोबार बेखौफ जारी है। शाम ढ़लते ही मयखाने में तब्दील होने वाले इन जगहों पर देर रात तक महुआ शराब के अवैध अड्डे संचालित होते है। जहाँ लोग शराब के नशे में जमकर उत्पात मचाते हुए आम लोगो का जीना हराम कर देते है।

शराबियों का अड्डा बन चुके इन रिहायशी इलाकों खासकर आदर्शनगर में रात होते ही नशेड़ी एवं असमाजिक तत्वों का जमघट लग जाता है। जिनके अश्लील हरकतों से आसपास में रहने वालों की मुश्किलें बढ़ गई है। गली-मोहल्लों एवं गुमटियों की आड़ में चलने वाले नशे के अवैध कारोबार ने युवाओं को भी अपनी चपेट में ले लिया है। जिस तेजी से युवा नशे की गिरफ्त में आने लगे है, वो भविष्य में नगर की सेहत के लिए काफी घातक सिद्ध होंगे। वैसे भी विगत पखवाड़े भर के अंदर नगर में जिस तरह से आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिया गया है। उसमें नशे के आदी युवाओं की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता।

मौखिक तौर पर इस संबंध में कई बार आबकारी एवं पुलिस विभाग को अवगत करा कार्रवाई की माँग की गई, किंतु विभाग की उदासीनता की वजह से कार्रवाई नही होने के कारण नशे का अवैध कारोबार करने वालो के इरादे काफी बुलंद है। जिस बेखौफ तरीके से सीतापुर नगर में नशे का अवैध कारोबार फल-फूल रहा है। उससे सरगुजा पुलिस की नवा बिहान अभियान की छवि भी धूमिल हो रही है, साथ में संबंधित विभाग के अधिकारियों के साख पर भी बट्टा लग रहा है। दिनों दिन शहर में बढ़ते नशे के अवैध कारोबार एवं असमाजिक तत्वों से परेशान लोगो ने इस मामले में सख्त कार्यवाही की माँग की है। ताकि सीतापुर नगर में बढ़ते अपराध पर रोकथाम सहित अवैध शराब बिक्री के अड्डे बंद हो सके।

इस संबंध में एसडीओपी चंद्रकांत गवर्ना ने नशे के अवैध कारोबार के विरुद्ध छापामारी अभियान चलाते हुए कार्रवाई की बात कही है।