Chhattisgarh News: कलेक्टर ने तरागी गोठान का किया निरीक्षण, बाड़ी विकास में तेजी लाकर समूह की महिलाओ की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के निर्देश

सरगुज़ा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बतौली जनपद के आदर्श गोठन तरागी का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने गोठान में वर्मी कम्पोस्ट निर्माण, बाड़ी विकास, मुर्गीपालन सहित रीपा के अंतर्गत कार्यो के बारे में अधिकारियो से जानकारी लेकर प्रगति का अवलोकन किया। उन्होंने गोठान में खाली पड़े जमीन का उपयोग बाडी विकास कर समूह की महिलाओ की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करने के निर्देश उद्यनिकी एवं कृषि विभाग के अधिकारियो को दिए।

कलेक्टर ने गोठान में निर्मित डबरी में समूह की महिलाओ द्वारा की गई मछली पालन का निरीक्षण कर समय -समय पर जाल चलवाते रहने के निर्देश दिए ताकि मछलियों का वजन तेजी से बढ़े। उन्होंने डबरी का गहरीकरण कराकर मेड में चारो ओर ड्रेगन फ्रूट के पौधे लगने के निर्देश उद्यान विभाग के अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही बाड़ी में परवल और करेला की खेती व्यवसायिक तरीके से शुरू करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने ड्रिप इरिगेशन सिस्टम से करेला की खेती का निरीक्षण के दौरान पौधों की सही तरीके से देखभाल तथा किट नाशक का छिड़काव करने के निर्देश दिए। गोठान में एक सोलर पंप में पानी कम निकलने की जानकारी मिलने पर उन्होंने जनपद सीईओ को इरेजर पाइप डलवाकर ठीक कराने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने गोबर खरीदी एवं वर्मी कम्पोस्ट निर्माण की जानकारी लेते हुए नियमित गोबर खरीदी करने तथा समय पर वर्मी कामोस्ट के सैम्पल प्रयोग शाला भेजने के निर्देश दिये। गोठान के सुव्यवस्थित संचालन एवं साफ सफाई के लिए ग्राम पंचायत सचिव को जरूरी निर्देश दिए।

इस दौरान जिला पंचायत सीईओ विनय कुमार लंगेह, जनपद सीईओ विजय नारायण श्रीवास्तव सहित कृषि एव उद्यान विभाग के अधिकारी मौजूद थे।