Breaking News: सरगुजा में रात के अंधेरे में अवैध रेत उत्खनन.. ग्रामीणों ने बंद कराया ‘खेल’

अम्बिकापुर (उदयपुर/क्रांति रावत)। सरगुजा के उदयपुर ब्लॉक में अवैध रेत उत्खनन का खेल रेण नदी पुल पर लगातार जारी है। गुरुवार की रात भी पूरी रात पोकलेन लगाकर रेत उत्खनन डीव्ही प्रोजेक्ट लिमिटेड द्वारा किया गया। हाईवा के माध्यम से बालू का संग्रहण इनके द्वारा किया जा रहा है। शुक्रवार को सुबह 5:00 बजे करीब उत्खनन लगातार जारी था।

इसी दौरान आसपास के दर्जनों ग्रामीण मौके पर पहुंचे तथा अवैध रेत उत्खनन में लगे वाहनों को उत्खनन और परिवहन से रोक दिया है। उत्खनन रोकने के पश्चात इसकी सूचना माइनिंग के जिलाधिकारियों को मोबाइल के माध्यम से दी गई है परंतु अभी तक कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंच सका है। ग्रामीणों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए वाहनों को जप्त करने की मांग की है।
   
जानकारी के मुताबिक मौके पर कम्पनी द्वारा रखे गए गनमैन के द्वारा लगातार आना-जाना करने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। पूर्व में भी ग्रामीणों द्वारा अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन पर रोक लगाने की मांग की गई थी परंतु कंपनी के लोग मनमाने तरीके से नदी में गहरा खाई करके बालू निकालकर अवैध रेत उत्खनन लगातार जारी रखे हैं। ग्रामीणों से चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि नदी में पोकलेन के माध्यम से गहरा खाई करके अवैध रेत निकालने से दुर्घटना की आशंका लगातार बनी रहती है।