सरगुज़ा : खाद संकट को लेकर भाजपा का जंगी प्रदर्शन, भूपेश बघेल को बताया किसान विरोधी

सीतापुर/अनिल उपाध्याय : प्रदेश में खाद संकट की वजह से किसानों को होने वाली परेशानी को लेकर भाजपाइयों ने भाजपा किसान मोर्चा के नेतृत्व में विधानसभा स्तरीय जंगी प्रदर्शन किया। गायत्री मंदिर परिसर में आयोजित धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष ललन प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार की कथनी और करनी में जमीन आसमान का फर्क है। काँग्रेस ने चुनाव के दौरान किसानों को लोक लुभावने सपने दिखाकर बड़े बड़े वादा करते हुए किसान की बदौलत प्रदेश में सरकार बनाई थी आज वही सरकार किसानों से मुँह फेर ली है और किसानों को उनके हाल पर छोड़ दिया है। आज किसान खेती किसानी में जुटा हुआ है ऐसे हालात में उन्हें खाद की जरूरत है लेकिन सरकार की नाकामी से उन्हें खाद नही मिल पा रहा है। किसान यूरिया के लिए मारा-मारा फिर रहा है समितियों में यूरिया नही होने की वजह से उन्हें पर्याप्त मात्रा में यूरिया खाद नही मिल पा रहा है। ये कैसी विडंबना है कि इस क्षेत्र के विधायक प्रदेश के खाद्यमंत्री है और सबसे बुरा हाल इनके विधानसभा क्षेत्र के किसानों का है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार को केंद्र सरकार ने माँग के अनुरूप यूरिया एवं अन्य खाद उपलब्ध करा दिया है किंतु प्रदेश की सरकार समिति में नाममात्र खाद उपलब्ध करा बाकी के खाद खुले बाजार में कालाबाजारियों को सौप दिया है। जिसकी वजह से खाद की कालाबाजारी चरम पर है और आज मजबूर किसान महंगे दामों पर खाद खरीदने को मजबूर है।भाजपा किसानों को उनके हाल पर नही छोड़ सकती एक समय था जब प्रदेश में भाजपा की सरकार थी। तब किसानों को पर्याप्त मात्रा में यूरिया एवं अन्य खाद मिला करता था पर आज सरकार बदलते ही किसानों की दुर्दशा होने लगी है। भाजपा ने पहले भी खाद की माँग को लेकर अपना विरोध जताया था और समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद भंडारण करने की माँग की थी किंतु सरकार के कानों में जूँ तक नही रेंगा।प्रदेश की भूपेश सरकार में अगर किसान यूँही परेशान होते रहे तो भाजपा चुप बैठने वाली नही भविष्य में किसानों के समर्थन में इससे भी उग्र प्रदर्शन किया जायेगा।

जिलाध्यक्ष भाजपा किसान मोर्चा जन्मजेय मिश्रा ने धरना प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कहा कि किसानों के बलबूते प्रदेश में सरकार बनाने वाली काँग्रेस आज किसानों को खून के आँसू रुला रही है। आज किसान इस सरकार में अपने आप को ठगा सा महसूस कर रहा है यूरिया खाद के लिए तरस रहा है।उन्होंने कहा कि प्रदेश में सरकार बनते ही काँग्रेस ने किसानों से किया वादा तो दूर बल्कि उनके साथ छल करना शुरू कर दिया। पिछले वर्ष धान खरीदी से पुर गिरदावरी करवा कर किसानों का रकबा कम कर दिया ताकि किसान अपनी मेहनत से कमाया पूरा धान समिति में न खपा सके।सरकार की इस नीति से परेशान किसान मजबूर होकर अपना धान औने पौने दामों में व्यापारियों को दे दिया जिसमें उन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ा। किसानों को मिलने वाला बोनस की राशि मे भी सरकार ने घालमेल कर दिया जिसकी वजह से किसानो को आज तक बोनस की पूरी राशि नही मिला पाया है। धरना प्रदर्शन को इंजी सोमनाथ सिंह, देवनाथ सिंह, राजकुमार अग्रवाल, पूर्व विधायक प्रो गोपाल राम, प्रभात खलखो, अनिल अग्रवाल, राजाराम भगत, रोशन गुप्ता, राजकुमार गुप्ता, रज्जू राम, सेतराम बड़ा, श्रवण दास सहित अन्य वक्ताओं ने संबोधित कर प्रदेश की काँग्रेस सरकार को किसान विरोधी सरकार बताते हुए आड़े हाथों लिया और खाद संकट के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत को दोषी ठहराते हुए कहा कि हाल फिलहाल में उत्तरप्रदेश के चुनाव होने है। जहाँ चुनावी में होने वाले खर्च के लिए आलाकमान के इशारे पर काँग्रेस सरकार ने प्रदेश में लूट मचा रखी है।

प्रदेश में अघोषित बिजली कटौती ने पूरे प्रदेश की जनता एवं किसान परेशान है। नरवा गरुआ घुरूवा और बाड़ी के आड़ में सरकार किसानों से 2 रुपए किलो गोबर खरीदकर उन्ही को 10 रुपये किलो में गुणवत्ताहीन वर्मी कम्पोस्ट खरीदने को बाध्य कर रही है जिससे किसान परेशान है। आज खाद की कमी की वजह से किसान रोपाई बुवाई में पिछड़ता जा रहा है अगर पाँच दिनों के अंदर समितियों में खाद का भंडारण नही किया गया तो भाजपा एवं किसान मोर्चा किसानों के समर्थन में उग्र आंदोलन करेगी। धरना प्रदर्शन के बाद भाजपाई रैली की शक्ल में एसडीएम कार्यालय पहुँचे और अविलंब खाद की आपूर्ति, अघोषित बिजली कटौती बंद करने एवं वर्मी कम्पोस्ट खाद खाद खरीदने की बाध्यता खत्म करने की माँग करते हुए महामहिम राज्यपाल के नाम एसडीएम दीपिका नेताम को ज्ञापन सौंपा।

इस अवसर पर जिले से आये भाजपा नेता प्रशांत त्रिपाठी अभिमन्यु गुप्ता, छोटू थॉमस, विजय व्यापारी सहित विंध्येश्वरी पैंकरा रंजीत गुप्ता अनुज कुमार एक्का, नीरू मिस्त्री, संगीता कंसारी, ममता जायसवाल, माहेश्वरी दास, मुनेश्वरी पैंकरा, ललिता तिर्की, चूड़ामणि दास, राधा यादव, उर्मिला चौहान, सरस्वती पैंकरा, ललिता तिवारी, देवनाथ उंजन, आर डी चौहान, रूपेश गुप्ता, अनिल दास, रूपेश आर्य गुप्ता, दीपक दास, इलू गुप्ता, सौरभ अग्रवाल, आदित्य अग्रवाल, दिव्यप्रकाश मिस्त्री, राजेन्द्र प्रजापति, समीर बेहरा, प्रकाश कंसारी, संजय बेहरा, विंधेश्वर सिंह, प्रमोद ठाकुर, वासुदेव प्रधान, राजाराम यादव, रजनीश पांडेय, अनिल सिंह, गोपाल यादव, अमित गुप्ता, हरि गुप्ता, सदा सिन्धु वैद्य, निशांत गुप्ता, रामसुंदर प्रजापति, रघुरेश्वर गुप्ता सहित काफी संख्या में भाजपा पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।