Ambikapur News: नार्मल डिलीवरी में माँ ने तीन बच्चों को दिया जन्म… डाक्टरों और नर्सों की सूझबूझ लाई रंग..



अम्बिकापुर. अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आज एक महिला ने तीन बच्चों को जन्म दिया है. तीनों बच्चे स्वस्थ्य हैं. लेकिन वजन कम होने के कारण तीनों को एसएनसीयू में रखा गया है. इतना ही नहीं तीन बच्चों को जन्म देने वाली मॉ भी पूरी तरह से स्वस्थ्य है.

बच्चों को एसएनसीयू में किया गया शिफ़्ट…

मेडिकल कॉलेज अस्पताल प्रबंधन से मिली जानकारी के मुताबिक़ आज एक महिला को लुण्ड्रा ब्लाक मुख्यालय के शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र से अम्बिकापुर रिफर किया गया था. जहां आपरेशन के बाद उसने तीन स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया है. इन तीन बच्चों में एक गर्ल बेबी है और दो बॉय बेबी हैं. इनमें से एक का वजन 1.5 किलोग्राम है. दूसरे का वजन 1.6 किलोग्राम है और तीसरे का वजन 1.8 किलोग्राम हैं. फ़िलहाल तीनों का वजन औसत वजन से कम होने की वजह से तीनों को स्पेशल न्यूबोर्न केयर यूनिट (SNCU) में रखा गया है. फ़िलहाल एसएनसीयू में तीनों सामान्य हालत में हैं. लेकिन फ़िलहाल उनके बेहतर स्वास्थ्य के लिए डाक्टर और नर्स उन्हें गहन निगरानी में रखे हुए हैं .

भेजा था आपरेशन के लिए, नार्मल हुई डिलीवरी…

जानकारी के मुताबिक़ इन्हें लुण्ड्रा स्वास्थ्य केन्द्र के डाक्टरों ने ये कहकर मेडिकल कॉलेज अस्पताल रिफर किया था कि महिला का आपरेशन करके डिलीवरी करनी पड़ेगी. इसलिए इन्हें मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाना पड़ेगा. लेकिन यहाँ आने के बाद नर्सों और डाक्टरों की सूझबूझ से सुरक्षित नार्मल डिलीवरी की गई. जिसके बाद जच्चा बच्चा दोनों सुरक्षित हैं. वैसे नार्मल डिलीवरी के ऐसे अधिकांश मामलों में ख़तरे की संभावना बनी रहती है.

डाक्टरों का कहना…

इस केस के संबंध में डॉ. साथी मंडल ने बताया कि लुण्ड्रा से पेशेंट आए थे. उन्हें ऑपरेशन के लिए यहां रेफर किए थे. ये कहकर कि नॉर्मल डिलीवरी हो नहीं पाएगा. लेकिन उनका सोनोग्राफी रिपोर्ट देखने पर लगा नॉर्मल डिलीवरी संभव है. इसके बाद सुरक्षित डिलीवरी हो गया. बच्चों का वजन कम है इसलिए ऑब्जर्वेशन के लिए रखा है. उनकी मां भी स्वस्थ्य है.