चुनाव को देखते हुए संचार सुविधा बेहतर करने के निर्देश

सरगुजा संभागायुक्त डाॅ. बी.एस. अनंत ने कहा कि संभाग के संवेदनशील और विशेषकर दूरस्थ क्षेत्रों में सड़क, पुल-पुलिया जैसे आधारभूत संरचनाओं के विकास के साथ इन क्षेत्रों में संचार सुविधा के सुदृढ़ीकरण की आवश्यकता है। विशेषकर आगामी विधान सभा चुनाव के दौरान बीएसएनएल की टेलीफोन, मोबाईल और इन्टरनेट आधारित सभी सेवाएं बेहतर रूप से उपलब्ध होनी चाहिए। संभाग के संवेदनशील क्षेत्रों में संचार व्यवस्था मजबूत किए जाने की जरूरत पर बल देते हुए कमिश्नर ने बीएसएनएल के अधिकारी को क्षेत्र में लगे टावर को सुचारू रूप से चलाने एवं जहां टावर नहीं लगे हैं, वहां टावर जल्द लगाने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने आज यूनिफाईड कमाण्ड की बैठक के दौरान उक्त निर्देश दिए। बैठक में पुलिस महानिरीक्षक श्री टी.जे. लांगकुमरे सहित संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं संबंधित विभागों के अधिकारी एवं सदस्य उपस्थित थे।

बैठक में नक्सल प्रभावित क्षेत्रांे में सड़क, पुल एवं अन्य अधोसंरचना विकास के कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गई। निर्माण एजेंसियों को निर्देशित किया गया है कि सभी निर्माण कार्यों को जल्द पूर्ण करें।  बैठक में पुलिस एवं सशत्र बलों के लिए भूमि आबंटन पर चर्चा की गई। बलरामपुर जिले में कुसमी के पास भूमि का चिन्हांकन कर लिया गया है और औपचारिक कार्रवाई अंतिम चरण में हैं। सूरजपुर जिले में तारा पुलिस चैकी के लिए भूमि आबंटन की कार्रवाई की जा रही है। भवन निर्माण की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जशपुर जिले में पुलिस विभाग के लिए बनाए गए 36 भवनों में बिजली कार्य के लिए राशि की मांग मुख्यालय से की गई है। सूरजपुर जिले में विश्रामपुर थाना और रमकोला थाना के नए भवन का कार्य पूर्णता पर है। बलरामपुर जिले में पीएचई द्वारा एक शौचालय का कार्य पूर्ण कर लिया गया है और एक कार्य अक्टूबर माह तक पूर्ण हो जाएगा। सामरी थाने का नया भवन हैण्डओव्हर कर दिया गया है। सड़क एवं पुल-पुलिया निर्माण की समीक्षा के दौरान बताया गया कि विश्रामपुर एवं सूरजपुर के बीच रेड़ नदी पर पुल निर्माण के सर्वे का कार्य कर लिया गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से नए पुल का निर्माण कार्य किया जाना है। बैठक में कुसमी से करौन्धा मार्ग, सामरी से सबाग मार्ग, मनोरा से आस्ता-कुसमी मार्ग, सबाग से पुन्दाग वन मार्ग, चांदो से सबाग मार्ग की महत्ता को देखते हुए कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण कराने के निर्देश दिए गए हैं। बैठक में बताया गया कि रामानुगंज रोड में दलधोवा से सेन्दूर नदी पर पुल निर्माण का कार्यादेश जारी हो गया है और इस कार्य का भूमि पूजन भी कर दिया गया है। कोरिया जिले में रापा से बड़गांवकला मार्ग पर पुल निर्माण की मंजूरी मिल गई है। बलरामपुर में सुर्रा से अमडंडा के बीच चनान नदी पर पुल निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है। बैठक में पुलिस थानों, पुलिस कैम्प इत्यादी में विद्युत व्यवस्था एवं पेयजल व्यवस्था के संबंध में भी कार्यों के प्रगति की समीक्षा की गई।

बैठक में सरगुजा कलेक्टर श्री आर. प्रसन्ना, सूरजपुर कलेक्टर डाॅ. एस. भारती दासन, बलरापुर कलेक्टर डाॅ.सी.आर. प्रसन्ना, कोरिया कलेक्टर श्री अविनाश चम्पावत, जशपुर कलेक्टर श्री एल.एस. केन, उपायुक्त श्री सुधाकर खलखो, पुलिस अधीक्षक सरगुजा श्री सुन्दराज पी., बलरामपुर पुलिस अधीक्षक श्री दर्रो, सूरजपुर एडीशनल एसपी श्रीमती मनीषा ठाकुर राउटे, जशपुर और कोरिया जिले की अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सहित लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, दूरसंचार विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।