कृषि विभाग ने किया फसल बीमा सप्ताह का आयोजन.. किसानों को दी गई फसल बीमा सहित अन्य योजनाओं से संबंधित जानकारी..


सीतापुर(अनिल उपाध्याय)। जिला प्रशासन के दिशानिर्देश में कृषि विभाग द्वारा ग्राम-पंचायत परिसर पेटला में फसल बीमा सप्ताह का आयोजन किया गया।जिसमे फसल बीमा सहित कृषि विभाग द्वारा संचालित अन्य सभी योजनाओं के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी गई।


विदित हो कि किसानों को फसल बीमा सहित कृषि विभाग से संबंधित अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी देने हेतु विकास खँड स्तरीय फसल बीमा सप्ताह कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन के दिशानिर्देश में कृषि विभाग द्वारा ग्राम-पंचायत परिसर पेटला में फसल बीमा सप्ताह का पहला कार्यक्रम आयोजित किया गया।इस कार्यक्रम में क्षेत्र से आये किसानों को फसल बीमा सहित कृषि विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं की जानकारी दी गई।

योजना के संबंध में जानकारी देते हुए कृषि विभाग के वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी हरिराम एक्का ने बताया कि धान के बदले अन्य फसल लगाने पर सरकार द्वारा किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत प्रति वर्ष प्रति एकड़ 10-10 हजार रुपये दिया जायेगा।

इसके लिए किसानों को बी-वन,नक्शा,खसरा आधार कार्ड और पासबुक की छायाप्रति एवं फोटो जमा करना होगा।इसके अलावा उन्होंने बताया कि अधिसूचित फसलें उड़द,मक्का,अरहर,धान के क्षति होने पर मुआवजे का भी प्रावधान है क्षति होने पर सारी औपचारिकताएं पूरी कर किसान इसका लाभ पा सकते है।उन्होंने धान बीज के बारे में जानकारी देते हुए किसानों को बताया कि नौ सौ रुपए प्रति बोरी के दर से सुगंधित धान देवभोग और जिंक धान उपलब्ध है जो किसान

इस धान को लगायेंगे और पंजीयन करायेंगे तो उन्हें भी प्रोत्साहन राशि बतौर 10 हजार प्रति एकड़ प्राप्त होंगे।विभाग में रागी एवं मड़िया बीज भी उपलब्ध किसान अगर लगाना चाहते है तो कार्यालय या अपने क्षेत्र के कर्मचारियों से अवश्य संपर्क करें जो भी उत्पादन होगा उसे कृषि विभाग बीज निगम के माध्यम से खरीद लेगी।इस कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग से संबंधित अन्य योजनाओं के बारे में भी कृषि विभाग के अन्य अधिकारी कर्मचारियों ने किसानों को विस्तार से बताया।

इस अवसर पर किसान बृजमोहन यादव, अजीर साय, बाबूराम एक्का, वीरेंद्र कुमार, बलराम बड़ा, ज्योति, एसडीओ कृषि अनिता एक्का, एडीओ संतोष बेक, पंचायत सचिव लोभन एक्का, किसान मित्र बनारसी एक्का, जिला प्रबंधक फसल बीमा अमरजीत गुप्ता,फसल बीमा समन्वयक जयंत रॉय आदि उपस्थित थे।