494 बच्चों का पंजीयन.. 90 का इलाज होगा रायपुर के बड़े अस्पतालों में…

अम्बिकापुर चिरायु योजना के अंतर्गत बालवीर शिविर का आयोजन अंबिकापुर मेडिकल कालेज अस्पताल में किया गया.. इस दौरान शिविर के साथ मैराथन दौड़ के माध्यम से लोगो को स्वछता के प्रति जागरुक करने का प्रयास किया गया..शिविर में जन्म से बीमार बच्चों के विभिन्न बीमारियों के इलाज किये जाने है, इस कार्य में स्वास्थ विभाग को महिला बाल विकास विभाग का भी सहयोग प्राप्त हुआ है..आपको बतादें की सरकार की मंशानुरूप स्वस्थ विभाग सरगुजा जिले में बाल हृदय योजना के तहत 300 बच्चों को चिन्हांकित कर चुका है जिनके हार्ट का ऑपरेशन किया जाना है.. इसके अलावा चिरायु योजना के तहत 161 बच्चो का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है जिसमे 4 बच्चो को ऑपरेट भी कर लिया गया है.. दरअसल इस योजना का लाभ 0 से 6 वर्ष के बच्चों को दिया जाना है जिसके लिए शासन ने प्रदेश के 100 निजी अस्पतालों में फ्री इलाज की व्यवस्था की हुई है… इतना ही नहीं इलाज के लिए आने जाने का पूरा खर्च भी शासन द्वारा ही उठाया जा रहा है…

गौरतलब है की विभिन्न विकृतियों वाले बच्चों का ईलाज स्थानीय स्तर पर ही करने के उद्देश्य से बालवीर अभियान का शुभारंभ आज मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सरगुजा सांसद कमलभान सिंह के मुख्य आतिथ्य तथा जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेश्वरी सिंह, महापौर डॉ. अजय तिर्की, संभागायुक्त अविनाश चम्पावत कलेक्टर किरण कौशल छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह मेजर, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के संचालक मण्डल के सदस्य अखिलेश सोनी की उपस्थिति में हुआ।

बालवीर अभियान के तहत मेडिकल कॉलेज अस्पताल शिविर में आज दिन भर में विभिन्न विकृतियों वाले 494 बच्चों का पंजीयन किया गया तथा इनमें से 90 बच्चों को उपचार हेतु रायपुर रेफर किया गया है। इस अवसर पर नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा, मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डीन पीएम लूका, संयुक्त संचालक डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर. एन. पाण्डेय, अस्पताल अधीक्षक ए.के.जायसवाल सहित अन्य अधिकारी तथा बड़ी संख्या में दूर-दराज से ईलाज के लिए आये परिजन उपस्थित थे।