कलेक्टर ऋतु सैन ने जिला अस्पताल में 2 घंटे तक किया निरीक्षण

अम्बिकापुर 11 दिसम्बर 2014
  • कलेक्टर ने किया जिला अस्पताल का आकस्मिक निरीक्षण
  • निर्माण कार्यो को 10 दिन के अंदर शुरू करने के दिए सख्त निर्देष
 सरगुजा कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने कल जिला अस्पताल की बारीकी से 2 घंटे तक आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों से लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने सहित अस्पताल एवं परिसर को साफ-सफाई रखने के निर्देष दिए।
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने प्रषिक्षण प्राप्त कर रहे सुपरवाइजर, एएनएम और एमपी डब्लयू से कहा कि वे निर्धारित समय पर कार्य पर उपस्थित रहे, ताकि मरीजों को अनावष्यक परेषानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने लापरवाही बरतने एवं अनुपस्थित रहने वाले कर्मचारियों पर नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देष दिए। कलेक्टर ने कल जिला अस्पताल में निरीक्षण के दौरान गन्दगी पर नाराजगी जाहिर की तथा अस्पताल में पार्किंग व्यवस्था बनाने सहित पूरे कैम्पस में लाॅन घास व साफ-सफाई करने के निर्देष दिए।
कलेक्टर श्रीमती सैन ने अस्पताल परिसर का निरीक्षण करते हुए पार्किंग स्थल के लिए मुख्य द्वार से पुराने जीवन दीप समिति तथा स्टाॅफ पार्किंग स्थल को डिस्मेंटल कराकर एल आकार का पार्किंग स्थल बनाने के निर्देष दिए। इस दौरान कलेक्टर ने सबसे पहले आईसीयू भवन बनाने के लिए सही जगह चयन करने कहा। उन्होंने अस्पताल के सामने खुले नाली को व्यवस्थित collectror surguja ritu sen in dist hospitalरखकर प्लेफाॅर्म बनाकर साफ-सफाई रखने कहा जल्द से जल्द पार्किंग व्यवस्था बनाने तथा पाईप लाईन व्यवस्थित बनाने के निर्देष दिए। उन्होंने पुराने गैरेज डिस्मेटल कर ग्रीन कैम्पस बनाने कहा। कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा सिविल सर्जन से कहा कि अस्पताल कैम्पस साफ-सुथरा दिखना चाहिए। निरीक्षण के दौरान अस्पताल कैम्पस के अंदर पुराने गार्डन तथा पेड़-पौधे को व्यवस्थित करने व साफ-सुथरा करने के निर्देष दिए। उन्होंने अस्पताल प्रबंधन से यह भी कहा कि जीवन दीप समिति में 108 लोग है उनमें से एक को माली का काम दिया जाकर गार्डन को व्यवस्थित रखकर मरीजों को बैठने योग्य बनाया जाए।
कलेक्टर श्रीमती सैन ने सर्जिकल वार्ड का भी निरीक्षण किया तथा मरीजों से हालचाल पूछी। सीताराम वार्ड में जाले व बाहर गंदगी देखकर वार्ड के स्वीपर को डांटते हुए कहा कि साफ-सफाई पर विषेष ध्यान रखा जाए। कलेक्टर ने अस्पताल प्रबंधन से कहा कि तीन षिष्ट में लोगों की ड्यूटी लगाकर साफ-सफाई पर ध्यान दें तथा नगर निगम नियमित रूप से कचरे उठाएं। कलेक्टर ने पीडब्ल्यू के अधिकारियों से कहा कि खाली जगह में ग्रीन शेड लगायें, जिससे मरीजों को बैठने की सुविधा हो। उन्होंने सभी काम 10 दिन के अंदर आवष्यक रूप से शुरू करने की सख्त हिदायत दी।