राज्य में एन्यूटी मॉडल पर बनेंगी बीस हजार करोड़ की सड़कें : डॉ. रमन सिंह

रायपुर

  • मुख्यमंत्री ने किया टाटीबंध खमतराई सड़क उन्नयन कार्य का भूमिपूजन
    राजधानी से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर बनेंगे ट्रांसपोर्ट नगर

 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में अगले चार साल में एन्यूटी मॉडल पर लगभग बीस हजार करोड़ रूपये की सड़कों का निर्माण किया जाएगा। इसके अलावा विभिन्न योजनाओं के तहत प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों में भी बड़े पैमाने पर सड़कों का जाल बिछाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एन्यूटी मॉडल पर बनने वाली सड़कें छत्तीसगढ़ में नयी सड़कों, नये राजमार्गों और ओव्हर ब्रिजों के निर्माण के लिए केन्द्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग विकास मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा हाल ही में राज्य के लिए घोषित की गयी 20 हजार करोड़ रूपए की परियोजनाओं के अतिरिक्त होगी। डॉ. रमन सिंह ने यह भी कहा कि प्रदेश की राजधानी रायपुर से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गो के किनारे स्थल चिन्हांकित ट्रांसपोर्ट नगर भी बनाए जाएंगेे।
मुख्यमंत्री ने आज यहां कबीर नगर शॉपिंग कॉम्पलेक्स के समीप टाटीबंध-खमतराई मार्ग (रिंग रोड क्रमांक-2) के चार लेन से छह लेन में चौड़ीकरण एवं उन्नयन कार्य का भूमिपूजन एवं शुभारंभ करते हुए यह घोषणा की। प्रदेश के बिलासपुर और दुर्ग को जोड़ने वाले मार्ग के लगभग 8.40 किलोमीटर के हिस्से के चौड़ीकरण और उन्नयन से रायपुर शहर के लिए यातायात का दबाव कम होगा और आवागमन सुगम तथा सुरक्षित बनेगा। यह कार्य लगभग 92 करोड़ रूपये की लागत से किया जाएगा। कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत और विधायक नगर निगम रायपुर के सभापति प्रफुल्ल विश्वकर्मा विशेष अतिथि के रूप में कार्यक्रम में उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिस राज्य में सड़कों की हालत अच्छी होती है और परिवहन की बेहतर व्यवस्था होती है वहीं राज्य विकास की दिशा में तेजी से आगे बढ़ता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी रायपुर में यातायात का दबाव तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसलिए राज्य सरकार द्वारा नयी सड़कों के निर्माण, पुराने सड़कों के चौड़ीकरण ओव्हरब्रिजों के निर्माण का कार्य बड़े पैमाने पर किया गया है। टाटीबंध से खमतराई मार्ग के चौड़ीकरण से इस क्षेत्र की लगभग चार लाख की आबादी को राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रदेश के नक्सल प्रभावित इलाकों में बेहतर परिवहन के लिए सड़कों का निर्माण प्राथमिकता के आधार पर कराया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि आजादी के बाद पहली बार छत्तीसगढ़ में चार सौ पच्चास किलोमीटर रेल लाईन का निर्माण पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप मॉडल पर कॉरिडोर परियोजना के अंतर्गत किया जाएगा। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा प्रस्तावित इस योजना के लिए केन्द्र सरकार ने रेल बजट में प्रावधान किया है। डॉ. सिंह ने कहा कि राजधानी रायपुर शहर के अंदर के गलियों और नालियों का निर्माण भी किया जाएगा। उन्होंने टाटीबंध-खमतराई इलाके में एक महाविद्यालय और एक सौ बिस्तरों वाले अस्पताल की मांग पर यह आश्वासन दिया कि निकट भविष्य में इन मांगों को भी पूरा किया जाएगा।
लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत ने कहा कि  टाटीबंध-खमतराई मार्ग के उन्नयन एवं चौड़ीकरण का कार्य इस क्षेत्र की जनता के लिए बड़ी सौगात है। इस कार्य के बाद इस मार्ग की चौड़ाई सर्विस रोड सहित 15 मीटर से बढ़कर 35 मीटर हो जाएगी। यह कार्य 18 माह में पूरा होगा इस मार्ग के चौक-चौराहों का भी सौंदर्यीकरण कराया जाएगा और फुटओव्हरब्रिज भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनता की सहूलियत और सुगम यातायात के लिए राज्य सरकार संकल्पित है। प्रमुख अभियंता डीके प्रधान ने इस सड़क निर्माण के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित थे।