मैने स्वयं की उच्च शिक्षा इसी महाविद्यालय से पूर्ण की है : जायसवाल

चिरमिरी

(रवि कुमार सावरे)

यह महाविद्यालय मेरे लिए मेरी मां के समान है इसकी मै जितनी भी सेवा करूंगा वो मेरे लिए कम होगा। उक्ताशय के उद्गार क्षेत्रीय विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने लाहिड़ी महाविद्यालय चिरमिरी के वार्षिक स्नेह सम्मेलन के दौरान मुख्य अतिथि के आसंदी से कही।
उन्होने आगे कहा कि आज मुझे विधायक बने एक वर्ष से ज्यादा हो चुके है जो कार्य इस ऐतिहासिक महाविद्यालय के लिए मै कर सकता था उसे पूरी निष्ठा के साथ मैने किया और करता रहूंगा। चिरमिरी के शिल्पिकार स्व. विभूति भूषण लाहिड़ी ने 1953 में जब इस महाविद्यालय की स्थापना की थी तब प्रदेश का दूसरा महाविद्यालय था। यहा से पढ़े छात्रों ने प्रदेश ही नहीं वरन पूरे देश में इस महाविद्यालय का नामunnamed (18) रोशन किया है। मैने स्वयं की उच्च शिक्षा एमएससी रसायन शास्त्र से इसी महाविद्यालय से पूर्ण की है। आज आप सभी को यह बताते हुए बहुत ही हर्ष हो रहा है कि वर्षों से इस महाविद्यालय के भवन जो जर्जर हो चुके थे उनके स्थान पर नये भवनों की मांग लंबे समय से उठती रही है। जब मै पहली बार विधानसभा में पहुंचा था तो मेरी पहली प्राथमिकता लाहिड़ी काॅलेज ही थी। प्रदेश के मुखिया डाॅ रमन सिंह से मिलकर मैने इस महाविद्यालय की यथास्थिति से उन्हे अवगत कराया और आप सभी की मांग को उनके समक्ष रखा था। जिसके पश्चात डाॅ रमन सिंह ने अभी हाल ही मे लाहिड़ी महाविद्यालय के नवीन भवन निर्माण के लिए 2 करोड़ 56 हजार रूपए की स्वीकृति प्रदान कर दी है। आने वाले बजट सत्र में इसकी राशि प्राप्त होने के बाद निर्माण कार्य प्रारंभ होगा। इसके साथ ही काॅलेज भवन के अतिरिक्त 60 लाख रूपए में जूलोजी, बाॅटनी व केमेस्ट्री संकाय के लिए प्रयोगशाला भवनों के निर्माण की भी मंजूरी दी जा चुकी है, जिसका लाभ आप सभी को जल्द ही मिलेगा। लेकिन आप सभी को भी मेरा साथ देना होगा वो इस तरह कि आप सरगुजा विश्व विद्यालय में टाॅप करिए और मै आपको विश्वास दिलाता हूं कि जिले में जो माॅडल कालेज बनना है वह चिरमिरी के इस ऐतिहासिक लाहिड़ी महाविद्यालय को बनवाना मेरी प्राथमिकता होगी। अपने कार्यकाल के अंदर ही मै इसे उस पुराने महाविद्यालय के रूप में देखना चाह रहा हूं जो हम सभी अक्सर सुना करते है। मुझे विश्वास है कि जो विद्यार्थी आज प्रथम वर्ष में ही जब वे यहां से स्नात्कोत्कर करके निकलेंगे तो उन्हे भी काफी गर्व महसूस होगा। मै इस काॅलेज की तस्वीर बदल दूंगा, बस आप सभी अपनी तकदीर बदलने की तैयारी करके रखिये।

unnamed (16)शासकीय लाहिड़ी महाविद्यालय में वार्षिक स्नेह सम्मेलन का भव्य कार्यक्रम गत दिवस आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक श्याम बिहारी जायसवाल, कार्यक्रम अध्यक्ष महापौर के डोमरू रेड्डी, विशिष्ट अतिथि नगर निगम के अध्यक्ष कीर्तिवासो, पूर्व महापौर डम्बरू बेहरा की उपस्थिति में संपन्न हुआ। कार्यक्रम की शुरूवात अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष द्वीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्य डाॅ आरती तिवारी ने अतिथियों के समक्ष 2014-15 का वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। निगम के अध्यक्ष कार्तीवासो ने अपने उद्बोधन में कहा कि निश्चित ही आज इस लाहिड़ी काॅलेज की स्थिति बदल रही है तो उसका पूरा श्रेय क्षेत्रीय विधायक श्री जायसवाल को जाता है। उन्होने चुनाव जीतने के पश्चात ही सबसे पहले लाहिड़ी काॅलेज को उसके पुराने दिनों में वापस लेजाने के लिए काफी प्रयास किया है और निरंतर कर रहे है। साथ ही उन्होने ने अतिथियों से शुद्ध पेयजल हेतु वाटर कूलर की मांग रखी। इसके पश्चात कार्यक्रम में उपस्थित निगम के अध्यक्ष कार्तिवासो, पार्षद अयाजूद्दीन, श्रीमती दीपा जायसवाल, भानू प्रताप गंगवाल, श्रीमती गीता, अब्दुल मजीद ने लाहिड़ी काॅलेज के लिए वाटर कूलर व एक्वागार्ड पार्षद निधि से प्रदान किए जाने की घोषणा की। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विभिन्न विधाओं में अपनी मनमोहक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के अंत में सभी प्रतिभागियों व आभाविप के द्वारा युवा दिवस के अवसर पर आयोजित सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता के पुरस्कारों का वितरण अतिथियों के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में काॅलेज की प्राचार्य डाॅ आरती तिवारी के द्वारा अतिथियों का आभार प्रदर्शन किया गया। इस दौरान काॅलेज की छात्र संघ प्रभारी कुमारी रजनी सेठिया, सह प्रभारी डाॅ राम किकर पाण्डेय, छात्र संघ अध्यक्ष रूखसार बानो, उपाध्यक्ष सीमा गुप्ता, सचिव सुरभि सिंह, देवनीत कलेर, समस्त प्रोफेसर, जनभागीदारी सदस्य श्याम बाबू खटिक, संजय सिंह, राजू नायक, बबलू शर्मा, नासिर रहमान, महेन्द्र यादव, राजेन्द्र दास सहित भारी संख्या में महाविद्यालय के छात्र-छात्राये उपस्थित रही।