वीडियो :भाजपा लोकसभा प्रत्याशी ने कांग्रेस विधायक के पैर छुए. विधायक ने दी शुभकामनाएं…

अम्बिकापुर . राजनीति मे कोई किसी का सगा नहीं होता है. शायद आज अम्बिकापुर मे दिखे एक दृश्य ने राजनीति की इस परंपरा को झुटला दिया है. दरअसल आज नामांकन जमा करते और लेते वक्त, सरगुजा से भाजपा प्रत्याशी और कांग्रेस प्रत्याशी का आमना सामना हुआ और उसी दौरान पैर छूने और आशिर्वाद देने का एक अद्भुत नजारा देखने को मिला.

सरगुजा संसदीय सीट से कांग्रेस के मौजूदा विधायक खेलसाय सिंह और भाजपा की पूर्व मंत्री रेणुका सिंह के बीच दिलचस्प मुकाबला है. और ये मुकाबला चुनावी घमासान के पहले उस वक्त ज्यादा दिलचस्प हो गया. जब मुहुर्त के हिसाब से नामांकन जमा करने पहुंची भाजपा प्रत्याशी रेणुका सिंह का सामना कांग्रेस प्रत्याशी खेलसाय सिंह और नामांकन जमा कराने गए छत्तीसगढ़ के केबीनेट मंत्री टी एस सिंह देव और कांग्रेस विधायक चिंतामणि महराज से हो गया. फिर क्या था भारतीय परंपरा का निर्वहन करते हुए रेणुका ने बांकी कांग्रेस नेताओं से हाथ जोडकर नमस्ते करके आशिर्वाद लिया. तो विधायक चिंतामणि महराज का पैर झूकर आशिर्वाद लिया. तो देखने वाले चौंक गए. लेकिन खुद रेणुका ने इसे अपनी सभ्यता और संस्कृति बताया.

रेणुका सिंह के मुताबिक वो काफी लंबे समय से उनका पैर छूकर आशिर्वाद लेती हैं. तो वहीं जब येे सवाल कांग्रेस विधायक चिंतामणि से किया गया .तो उन्होंने मुस्कुराते हुए . पैर छूकर आशीर्वाद लेने को हिंदू सनातन धर्म का की परंपरा बताई. और कहा कि उन्होंने पैर छुआ है तो मेरी शुभकामनाएं उनके साथ है.

देखिए वीडियो मे आशिर्वाद प्रोग्राम

गौरतलब है कि पैर छूना सनातन धर्म की बहुत पुरानी परंपरा है. लेकिन चुनाव के वक्त विरोधी दलों के नेताओं का पैर छूना और आशीर्वाद लेना. निश्चित तौर पर चुनावी समर मे कुछ ना कुछ असर दिखाएगा. बहरहाल कुछ भी हो पूर्व मे भाजपा मे रहे चिंतामणि और फिलहाल भाजपा की लोकसभा प्रत्याशी का ये स्नेह दोनों दलों के नेताओं को भ्रम मे डालने के लिए काफी है.