प्रेमिका की हत्या का आरोपी गिरफ्तार : काली घाट के पास की थी हत्या

अम्बिकापुर

  •  छात्रा की हत्या का मामला सुलझा
  • आरोपी 12 घण्टे के पूर्व ही गिरफ्तार
  • युवती की शादी कही और किए जाने से क्षुब्ध होकर की थी हत्या

अम्बिकापुर से लगे जयनगर थाना क्षेत्र मे आने वाले कालीघाट महावीरपुर के पास बीते 10 मार्च को अश्वमेघ कालेज में डीसीए की 19 वर्षीय छात्रा कुमारी वर्षा चतुवेदी का शव मिलने से सनसनी फैल गई थी। मृतका शंकरगढ़ की रहने वाली थी और अम्बिकापुर आकर रोज कालेज एटेंड करती थी।  जिसके बाद मौके पर पंहुचे एसपी सूरजपुर प्रखर पाण्डेय नें घटना की बारिकी से जांच के निर्देश देते हुए आरोपी को पकडने लिये टीमों को बलरामपुर शंकरगढ़ एवं अम्बिकापुर के लिये रवाना करवाया।

प्रारंभिक जांच में पुलिस के शक की सुई,, छात्रा के स्कूल के समय के मित्र तारिक अनवर के आकर रुकी थी।  क्योंकि मृतिका को अंतिम समय मेें तारिक के साथ ही देखा गया था। इधर मामले में जयनगर थानें में कल ही धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर शव का पोस्टमार्डम करवाया गया । जिसमे छात्रा के मौत का कारण गला घोंट के करने की पुष्टि हो गयी। पुलिस की त्वरित छापामार कार्यवाही एवं लगातार दबाव के कारण शंकरगढ थाना के महुआडीह निवासी 21 वर्षीय आरोपी तारिक अनवर पिता रहिस मुसलमान को घटना के 12 घण्टे के भीतर गिरफ्तार कर लिया गया।unnamed (11)

पूछताछ के दौरान हत्याकांड का खुलासा करते हुये बताया कि वह मृतिका से स्कूल के समय से ही प्रेम करते आ रहा है और वर्षा भी उससे प्रेम करती थी । इस बीच तारिक जनवरी 2013 में पालीटेक्निक की पढ़ाई करने झझर (हरियाणा) चला गया था। जहां वह ब्राईट कैरियर मिशन में सिविल से पालीटेक्निक कर रहा था। वहां से भी वह वर्षा से फोन एवं इंटरनेट के माध्यम से सम्पर्क में था। पिछले 01 वर्ष से तारिक को उसके दोस्तों के माध्यम से और फोन की बातचीत से ऐसा प्रतीत होने लगा कि वर्षा किसी और से बातचीत करती है। जिससे वह शंका करने लगा की वह इसे छोडकर किसी और से शादी कर लेगी। हरियाणा से शंकरगढ़ आकर तारिक ने वर्षा से इस बात को पुछा तो इंकार करती रही बाद में उसने तारिक को बताया कि मेरे घर वाले मेरी शादी कहीं और तय कर रहे हैं हो सकता है कि मार्च 2015 में परीक्षा के बाद कहीं और कर देेंगे। इस बात से क्षुब्ध होकर तारिक दिनांक 09 मार्च 2015 को बिना घरवालोें को बताये हरियाणा से पुनः अम्बिकापुर आकर गांधीनगर स्थित सुभाषनगर में किराये के मकान में रहने वाले अपने छात्र दोस्तों एकांत कुमार, राजू जायसवाल, आषुतोष कुजूर व विरू सिंह चैहान के पास रात्रि में रूका जहां उन सभी के सामने उसने रात में वर्षा से बातें की दिनांक 10.03.15 को राजू जायसवाल की डिस्कव्हर मोटर सायकिल मांग कर तारिक शंकरगढ़ से अम्बिकापुर अश्वमेघ कालेज जाने के लिये निकली वर्षा को दिन में लगभग 12.00 बजे बस स्टैण्ड अम्बिकापुर से बैठकर सुभाषनगर अपने दोस्तों के किराये के कमरें में ले आया जहां उसने वर्षा से बातें की और उनका आपस में झगड़ा भी हुआ जिसे सुनकर मकान मालकिन में हस्तक्षेप  किया उसके बाद तारिक वर्षा को मोटरसायकिल में बैठाकर महावीरपुर काली घट के पिछे झाडियों में बातचीत के बहाने ले आया । जहां वर्षा से उसकी शादी के संबंध में बातचीत की तो वर्षा ने स्पष्ट कर दिया कि वह घरवालों की मर्जी से ही शादी करेगी तब गुस्से में आकर आरोपी ने वर्षा की चुनरी को गले में फंदा लगाकर दोनोे हाथों से खिंचकर पकडे रखा जब तक की वह मर नहीं गयी । उसके बाद वह भागकर लगभग 03.00 बजे वापस सुभाषनगर पहुचकर अपने दोस्त राजू जायसवाल को बताया कि मैने वर्षा की हत्या कर दी है और वहां से भाग गया। राजू ने तुरंत  अपने तीनों दोस्तों को यह बात बतायी एवं गांधीनगर टी.आई. नरेश चौहान को घटना के बारे में बताया इस सूचना पर  गांधीनगर टीआई. व जयनगर टीआई. दोनो ने अपने पुलिस टीमों के साथ घटना स्थल के आस-पास सर्चिंग की तो छात्रा की लाश बरामद हुई। उक्त घटना का तत्पराता से खुलासा करने व आरोपी को 12. घण्टे के पूर्व ही गिरफ्तार करने में एसपी सरगुजा, अति. पुलिस अधीक्षक सरगुजा ने भी उल्लेखनीय योगदान दिया, जयनगर टीआई. हरविंदर सिंह व उनकी सम्पूर्ण टीम के साथ साथ गांधीनगर व शंकरगढ़ टीआई. का भी उल्लेखनीय योगदान रहा।