प्रदेश व्यापी ’लोक सुराज अभियान’ 13 अप्रैल से 12 मई तक : मुख्यमंत्री ने सभी कलेक्टरों को दिए तैयारी के निर्देश

CM
CM

रायपुर

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान इस वर्ष 13 अप्रैल से 12 मई तक चलेगा। डॉ. सिंह ने इस सिलसिले में आज यहां प्रदेश के सभी जिला कलेक्टरों को पत्र भेजकर अभियान की तैयारी जल्द शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने पत्र में जिला कलेक्टरों को अभियान शुरू होने से पहले 10 अप्रैल तक जनता के लंबित आवेदनों और लोगों की मांगों का निराकरण सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि लोक सुराज अभियान में जिला कलेक्टरों की भूमिका मुख्य संयोजक की तरह होगी, जो विभिन्न विभागों के साथ तालमेल बैठाकर अभियान की सफलता सुनिश्चित करेंगे। डॉ. सिंह ने लिखा है कि राज्य सरकार के संचालित विकास कार्यों में तेजी लाना, प्रशासन में कसावट लाना और जनहितकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करना इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य है। हम चाहते हैं कि अभियान के माध्यम से योजनाओं को गति मिले और राज्य सरकार के मंशा के अनुरूप लोगों को उनका अधिक से अधिक फायदा मिले।
डॉ. सिंह ने पत्र में लिखा है कि राज्य में सुशासन सुनिश्चित करने के लिए विगत वर्षों में ग्राम सुराज और नगर सुराज अभियान संचालित किए गए थे। इन अभियानों के माध्यम से हमें राज्य सरकार की विभिन्न जनहितकारी योजनाओं और अधोसंरचना विकास के कार्यों को जमीनी स्तर तक पहुंचाने और मौके पर ही उनकी समीक्षा करने में व्यापक सफलता मिली थी। इस वर्ष 13 अप्रैल से 12 मई तक प्रदेशव्यापी लोक सुराज अभियान चलाया जाएगा, ताकि आम जनता के प्रति प्रशासन की संवेदनशीलता, गतिशीलता और तत्परता लगातार बनी रहे। मुख्यमंत्री ने पत्र में आगे लिखा है – अभियान के तहत मैं स्वयं प्रदेश के विभिन्न जिलों में, गांवों और शहरों में आकस्मिक निरीक्षण करूंगा। इस दौरान राज्य सरकार की विभिन्न संस्थाओं जैसे अस्पताल, स्कूल, कॉलेज, आंगनबाड़ी केन्द्र, अनुसूचित जाति एवं जनजाति छात्रावास, कन्या छात्रावास, तहसील कार्यालय, राशन दुकान, बस स्टैण्ड, परियोजना कार्यालय और अन्य सरकारी दफ्तरों में कहीं भी जाकर वहां की कार्य प्रणाली, जनता के साथ होने वाले व्यवहार की जानकारी ली जाएगी और जनता को योजनाओं से मिलने वाले लाभ आदि के बारे में भी लोगों से चर्चा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि अभियान के दौरान प्रदेश सरकार के मंत्रीगण, मुख्य सचिव और सचिव तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी जिलों का दौरा करेंगे और वहां होने वाले लोकार्पण तथा भूमिपूजन कार्यक्रमों में शामिल होंगे। हितग्राही मूलक योजनाओं में सामग्री आदि का वितरण भी वहां किया जा सकेगा। विभिन्न विभागों के मंत्री भी इस अभियान के दौरान जिलों में अपने-अपने विभागों से जुड़ी विकास गतिविधियों की समीक्षा करेंगे।
मुख्यमंत्री ने लिखा है कि निरीक्षण के बाद मैं स्वयं शाम को किसी जिले में आसपास के दो-तीन जिलों के अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों की बैठक लूंगा। इस बैठक में स्वच्छता अभियान, कृषि संबंधी योजनाओं और कार्यक्रमों तथा विकास की समीक्षा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने पत्र में यह भी लिखा है कि अभियान के दौरान राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार भी जिला स्तर पर किया जाना चाहिए । विकासखण्ड स्तर पर किसानों और ग्रामीणों के लिए संचालित विभिन्न विभागों की योजनाओं का प्रचार रथ के जरिए भी किया जा सकता है। स्वास्थ्य शिविर और स्थानीय आवश्यकता के अनुसार अन्य शिविर भी लगाए जा सकते हैं। प्रत्येक जिले में अपनी विशेष योजनाओं के संबंध में मौलिक तरीके से जनजागरण अभियान भी चलाए जा सकता है, ताकि सकारात्मक वातावरण का निर्माण हो सके।