चोरी के बाद बोलेरो का रजिस्ट्रेशन : RTI के दस्तावेजो से मामले का खुलासा

अम्बिकापुर 

  • अम्बिकापुर आरटीओ कार्यालय मे चल रहा है गोरखधंधा
  • तात्कालिक जिला परिवहन अधिकारी श्री कंवर के हस्ताक्षर से हुआ चोरी के वाहन का रजिस्ट्रेशन
  • रायपुर में मंत्री के बंगले से चोरी हुआ था बोलेरो वाहन

अगर आप की गाडी बिना रजिस्ट्रेशन कराए चोरी हो गई हो,, और बिना रजिस्ट्रेशन कराए इंशोरेंस कंपनी आप को रुपया नही दे रही हो,, तो गाडी चोरी होने के बाद भी आप अम्बिकापुर के आरटीओ आफिस में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। चोरी के गाडी के रजिस्ट्रेशन और खरीदने के पहले ही गाडी का किराया हजम करने का एक मामले की खुसाला अम्बिकापुर मे हुआ है। मामला वर्ष 2008 का है,, लेकिन फिलहाल मामले की खुसाला आरटीआई के दस्तावेजो के आधार पर आरटीआई कार्यकर्ता दिनेश सोनी ने किया है। unnamed (4)

मरे हुए इंसान के ड्रायविंग लाईसेंस जारी करना और एक ही रजिस्ट्रेशन से तीन-तीन बसो को परमिट देने के कारनामा ,, अम्बिकापुर आरटीओ आफिस की फितरत बन गई है। लेकिन अब जिला परिवहन कार्यालय का एक और कारनामा सामने आया है। जो आपको एक बार फिर हैरान कर सकता है,, दरअसल अम्बिकापुर के आरटीओ कार्यालय ने रायपुर से चोरी गई एक बोलेरो वाहन का रजिस्ट्रेशन ,,चोरी होने के आठ दिन बाद कर दिया। इतना ही नही आरटीआई के दस्तावेजो से ये भी पता चला है कि रजिस्ट्रेशन मे लगे राशन कार्ड और बिजली बिल भी फर्जी थे। क्योकि गाडी स्वामी महिला शोभा गुप्ता ने रजिस्ट्रेशन के लिए जो राशन कार्ड प्रस्तुत किया था। वो अम्बिकापुर नगर निगम से जारी ही नही हुआ है। जिसकी पुष्टी निगम द्वारा आरटीआई मे दिए गए दस्तावेज से हो रही है। और तो और उसमे दिया पता और फोन नंबर भी फर्जी है।  फिलहाल मामले का खुलासा आरटीआई कार्यकर्ता दिनेश सोनी ने आरटीओ कार्यालय से प्राप्त दस्तावेजो और रायपुर से सिटी कोतवाली में दर्ज एफआईआर के आधार पर किया है।

unnamed (5)चोरी होने के बाद वाहन का रजिस्ट्रेशन एक गंभीर मामला है,, लेकिन मामला यही पर समाप्त नही होता,, दरअसल दिनेश सोनी के मुताबिक जिस बोलेरो वाहन का रजिस्ट्रेश चोरी के बाद हुआ,, उसका किराया खरीदी के एक महीने पहले से लेकर चोरी के एक महीने बाद तक रायपुर के राज्य सहकारी विपणन संघ द्वारा निकाला गया है। लिहाजा दस्तावेजो के आधार पर,, मामले में 2008 के तत्कालिक सहकारिता मंत्री के निज सचिव की संपलिप्तता भी संदेहास्पद है।

आरटीआई कार्यकर्ता ने मामले की शिकायत मुख्यमंत्री,पुलिस अधीक्षक, और कोतवाली थाने के साथ ही सरगुजा कमीश्नर से भी की है। जिस पर उपायुक्त ने दस्तावेजो की छानबीन करने के बाद मामले पर गंभीरता जताते हुए ,,कार्यवाही का आ·ाासन दिया है।

अम्बिकापुर में पदस्थ तात्कालिक जिला परिवहन अधिकारी श्री कंवर की हस्ताक्षर से चोरी के गाडी के रजिस्ट्रेशन का ये मामला वास्तव मे हैरान कर देने वाला है,, लेकिन रायपुर सिविल लाईन में स्थित तात्कालिक गृह,जेल एंव सहकारिता मंत्री रामविचार नेताम के बंगले के बाहर से चोरी गए बोलेरे वाहन के,, चोरी होने के बाद रजिस्ट्रेशन और फर्जी तरीके से वाहन के किराया वसूलने के मामले मे कार्यवाही हो पाती है या नही,, ये देखने वाली बात होगी।