गांगीकोट में पुलिस एवं आरपीएफ का छापा

बिश्रामपुर
गांगीकोट गांव में पांच दिन पूर्व रेल मालगाड़ी से भारी मात्रा में कोलया चोरी कर उतार लिए जाने में मामले में कार्रवाही में विलंब के नई दुनिया में प्रकाशित खबर पर गंभीर सूरजपुर जिले के एसपी प्रखर पाण्डेय के निर्देश से रेल्वे पुलिस ने बल आरपीएफ के साथ हरकत में आई बिश्रामपुर पुुलिस ने आज छापामार शैली मे गांगीकोट गांव के खूटन पारा में ग्रामीणों द्वारा घरों की बाड़ी एवं खेतों में छिपाकर रखा या भारी मात्रा में कोयला जप्त करने की कार्रवाही प्रारंभ कर दी है। देर शाम तक पुलिस टीम की मौजूदगी में आरपीएफ की टीम ने टू हाईवा सहित तीन ट्रेक्टरों में करीब दो लाख रूपये लागत का 40 टन कोयला जब्त कर एसईसीएल प्रबंधन को सुपूर्द नामें पर दे दिया है। देर शाम तक कोयला जब्ती की कार्रवाही जारी है। वही जब्ती की कार्रवाही में विलम्ब किए जाने के कारण 50 टन से अधिक चोरी का कोयला ग्रामीण चोर उठाकर ले गए और आर पास क्षेत्रों में संचालित वैध अवैध ईंट भट्ठों में बेच दिए हैं।

ज्ञात हो कि कोयला चोरों ने नौ फरवरी की रात कुम्दा साईडिंग से श्री राम फर्टिलाईजर एण्ड के मिकल पीडीवी राजस्थान का चार हजार टन कोयला लोडकर रवाना हुई रेल मालगाड़ी से गांगीकोट गांव में सैकड़ों ग्रामीण कोयला चोरों ने एक सौ टन से अधिक कोयला उतार कर रेल पटरी के दोनों ओर गिराया है। बाहरी टीम आने की खबर से वे कोयला वही छोड़कर भाग गए थे। रेल पटरी के दोनों ओर सहित नर्सटी में भारी मात्रा में चोरी का कोयला पड़ा होने की सूचना पर बीते गुरूवार की तड़के 5 बजे बिश्रामपुर थाना प्रभारी अनुप एक्का स्वयं पुलिस टीम के साथ वहां पहुंचे थे। उन्होंने वही भारी मात्रा में कोयला ढ़ेरी में पड़ा देखा था। करीब 36 घंटे पुलिस वहां डटी रही और शुक्रवार का दोपहर बगैर कोयला जप्ती किए वहां से वापस लौट आई थी। कोयला चोरी जैसे गंभीर मामले में कार्रवाही में टीला हवाला किए जाने पर नई दुनिया में पुलिस एवं आरपीएफ की भूमिका संदिग्ध, लाखों का कोयला ट्रैक पर पड़ा रहा सहित लाखों का कोयला अब भी बर्शिंग लाईन में तथा लाखों का कोयला गिराया गया था ट्रैक पर ग्रामीण उठाकर ले गए 60 घण्टे बाद शुरू हुई कार्रवाही शीर्षकों से लगातार समाचार प्रकाशित किया था। जिस पर आरपीएफ चौकी अंबिकापुर की टीम ने बिश्रामपुर पुलिस के सहयोग से टेल लाईन एवं आस-पास पड़ा एक हाईवा व एक ट्रैक्टर कोयला बीते शनिवार को लावारिश जप्त किया था। नई दुनिया में खूटनपारा में ग्रामीणों द्वारा घरों की बाड़ियों एवं खेतों में भारी मात्रा में कोयला छिपाकर रखे जाने का खबर प्रकाशित किया। खबर को गंभीरता से लेते हुए सूरजपुर एसपी श्री पाण्डेय ने बिश्रामपुर थाना प्रभारी को इस मामले में कार्रवाही का सख्त निर्देश दिया

पुलिस की दबिश ग्रामीण नदारद

एसपी के सख्त तेवर से सकते में आर बिश्रामपुर थाना प्रभारी अनुप एक्का ने पुलिस टीम सहित पुलिस लाईन सूरजपुर की क्विक रियेक्शन टीम एवं आरपीएपᆬ टीम के करीब तीन दर्जन कर्मचारियों के साथ आज दोपहर में गांगीकोट गांव के खूटनपारा में दबिश देकर तलाशी अभियान प्रारंभ कर दिया है। पुलिस टीम के पहुंचने की सूचना पर अधिकांश ग्रामीण घरों में ताला जड़कर फरार हो गए हैं। तलाशी के दौरान पुलिस टीम को खूटनपारा के प्रायः सभी घरों की बाड़ियों एवं खेतों में भारी मात्रा में छिपाकर रखा गया चोरी का कोयला मिला है। घर और बाड़ी किसका है।ये पुलिस को बताने वाला कोई नहीं है। पूरे खूटनपारा में सन्नाटा पसरा पड़ा है। पुलिस द्वारा जेसीबी एवं मजदूरों के जरिये हाईवा सहित ट्रैक्टर में कोयला लोड करा कर जप्त कार्रवाही में मदद की जा रही है। थाना प्रभारी अनुप एक्का स्वयं वहां डटे हुए है। आज शाम समाचार लिखे जाने तक पुलिस के सहयोग से आरपीएफ टीम द्वारा करीब 40 टन कोयला लावारिस जप्त कर एसईसीएल प्रबंधन को सुपूर्द किया जा चुका है। अब सोमवार केा जप्त की कार्रवाही की जाएगी।

पुलिस टीम की परेशानी

गांगीकोट के खूटनपारा मेें रेल लाईन के किनारे आप-पास एवं घरों की बाड़ी व खेतों में अलग-अलग भारी मात्रा में छिपाकर रखे गए चोरी के कोयले की जप्ती में एसईसीएल प्रबंधन द्वारा सहयोग करने से मना कर दिये जाने से पुलिस परेशान नजर आ रही है। कोयला उठवाने में पुलिस को कापᆬी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।

ईंटा भट्ठों मारें छापा

गांव में सभ्रांत ग्रामीणों का कहना है कि ग्राम कुम्दा बस्ती सहित दतिमा, रामनगर , खरसुरा, कसल गिरी, कसकेला, करमपुर, सोहागपुर, करंजी, रॉंई, लटोरी, जयनगर आदि आस-पास के गांवों में संचालित वैध – अवैध चिमनी एवं बंगला ईंटा भट्ठों में कोयला चोर चोरी का कोयला खपाते हैं। ईंटा भठ्ठों में सैकड़ों टन चोरी का कोयला संग्रहित है। पुलिस ईंटा भट्ठों में भी दबिश देकर कोयला जप्ती की कार्रवाही करें। ग्रामीणों ने जिसे के संवेदनशील एसपीप्रखर पाण्डेय से जनहित में कार्रवाही कराने की मांग की है।