अब मार्केट रेट पर मिलेगा गैस सिलेंडर

यदि आप डीबीटीएल (डायरेक्ट बेनीफिट कैश ट्रांसफर फॉर एलपीजी) योजना से नहीं जुड़े हैं या गैस कनेक्शन बैंक खाते से लिंक नहीं कराए है ताे 1 अप्रैल से नॉन सब्सिडी रेट पर 696 रुपए देकर गैस सिलेंडर लेना होगा। अब सभी उपभोक्ताओं को मार्केट रेट पर सिलेंडर मिलेगा। जो लोग योजना से नहीं जुड़े हैं, उन्हें पूरी रकम चुकानी होगी। जो उपभोक्ता जुड़ चुके हैं, वे सिलेंडर पूरी कीमत देकर लेंगे और सब्सिडी की रकम उनके खाते में आती रहेगी।

बीते तीन महीने से चल रही डीबीटीएल स्कीम के तहत 31 मार्च को ग्रेस पीरियड खत्म हो गया है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि उपभोक्ताओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। वे 31 मार्च से 30 जून तक डीबीटीएल योजना के तहत अर्जी दे सकते हैं। उनके खाते में सब्सिडी की रकम आ जाएगी। जिले में अब तक 81 फीसदी उपभोक्ताओं के योजना से जुड़ने की बात कही जा रही है, यानी उन्हें लाभ भी मिल रहा है। हालांकि कई उपभोक्ता बैंक खाते में सब्सिडी की रकम जमा नहीं होने की शिकायत कर रहे हैं। इनकी संख्या लाभ पाने वाले उपभोक्ताओं के मुकाबले काफी कम है। इस योजना में जुड़ने के लिए आवेदन देने वाले 10 प्रतिशत उपभोक्ता ऐसे भी हैं, जिनका मामला बैंक की वजह से अटका हुआ है। दरअसल बैंक ने उनके फाॅर्म की फीडिंग नहीं की है।

अब इन फॉर्म को लिंकअप करने डीलरों के पास भेजा जा रहा है। इधर 1 अप्रैल से डीलरों के लिए सब्सिडी और नॉन सब्सिडी गैस की कैटेगरी के कोई मायने नहीं रहेंगे। वे सभी उपभोक्ताओं को समान कीमत पर सिलेंडर की बिक्री करेंगे। जो उपभोक्ता योजना से जुड़ चुके हैं, उन्हें पुरानी कीमत पर और जो योजना से नहीं जुड़े हैं, उन्हें पूरी कीमत पर सिलेंडर मिलेगा। वर्तमान में घरेलू नान सब्सिडी गैस सिलेंडर की कीमत 696 रुपए है।

अभी भी जुड़ सकते हैं योजना से

डीबीटीएल से लिंक कराने के बाद उपभोक्ता के अकाउंट में सब्सिडी राशि एडवांस में जमा होगी। बुकिंग के बाद अकाउंट से निकालकर शेष राशि एजेंसी या हॉकर को देंगे तो सिलेंडर मिल जाएगा।

1 अप्रैल से पार्किंग पीरिएड

जो गैस उपभोक्ता 1 अप्रैल से 30 जून तक अपने कनेक्शन लिंक नहीं करवाएंगे उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा। ऐसे उपभोक्ताओं के लिए यह पार्किंग पीरिएड रहेगा। यदि इस बीच वे अपने गैस कनेक्शन को एकाउंट से लिंक करवा लेंगे तो उन्हें सब्सिडी का लाभ मिलने लगेगा।

नहीं मिलेगी सब्सिडी

जिन उपभोक्ता अपने गैस कनेक्शनों को लिंक नहीं कराया है उनको 1 अप्रैल से सिलेंडरों पर सब्सिडी नहीं मिल सकेगी। ऐसे में उपभोक्ताओं को नॉन सब्सिडी सिलेंडर के दाम चुकाने पड़ेंगे। जो वर्तमान में 696 रुपए में मिल रहा है। हालांकि जो उपभोक्ता लिंक कराने से बचे हैं उनकी सुविधा के लिए गैस कंपनी ने नियमों को सरल बना दिया है। अब उपभोक्ता को फार्म के साथ सिर्फ बैंक पासबुक की फोटो कॉपी जमा करानी है

कालाबाजारी नहीं होगी

इस योजना से सिलेंडरों में कालाबाजारी नहीं होगी। एक निर्धारित दर में ही गैस सिलेंडर उपलब्ध हो जाएंगे। पात्र हितग्राही, जाे ज्यादा सिलेंडर का उपयोग नहीं कर पाते, इनके सिलेंडरों को पहले दूसरे व्यक्ति को अतिरिक्त राशि में दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

12 सिलेंडर पर सब्सिडी

सालभर में 12 सिलेंडर सब्सिडी वाले मिलेंगे। इसके बाद सिलेंडर नॉन सब्सिडी यानी मार्केट रेट पर उपभोक्ताओं काे उपलब्ध हो पाएगा। यह नियम लागू हो जाने से यह बंदिश नहीं होगी कि किसके नाम कितने कनेक्शन हैं। सब्सिडी केवल एक कनेक्शन पर मिलेगी।