बिन बिजली जलता है बल्ब..आप भी बना सकते हैं…!

यदि आपको अपने घर में रोशनी करनी होती है तो आप अपने घर में बल्ब आदि जलाते ही हैं और जिन लोगों के घर के अंदर में बिजली नहीं है वे लोग लालटेन या चिराग का उपयोग करते देखे जाते हैं पर यदि बिना बिजली के जलने वाला बल्ब मिल जाए तो आपको इससे कितना फायदा होगा कभी आपने सोचा है, इसलिए आज हम आपको एक ऐसे बल्ब के बारे बताने जा रहे हैं, जिसमें किसी प्रकार की बिजली की कोई जरुरत नहीं पड़ती है यानि यह बल्ब बिना बिजली के ही जलता है। आइये जानते हैं इस बल्ब के बारे में।

यदि आपको बिना बिजली के जलने वाला बल्ब बनाना है तो आपको इसके लिए जरुरत होती है एक खाली कांच की बोतल, पानी और ब्लीच पाउडर की। बोतल में डाले गए ये सभी पदार्थ बोतल के अंदर एक ऐसा मिश्रण बनाते है जो की सूरज की रोशनी को रिफ्लेक्ट कर देता है और आपके कमरे में उजाला कर देता है इस प्रकार से आपके अंधेरे घर में भी उजाला हो जाता है।

देहरादून के 12 वीं के छात्र तेजित पबारी ने अपनी सृजनशीलता का लोगों को परिचय इस बल्ब के द्वारा कराया है। इनका शोध पत्र “सिनर्जी-2016” में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में प्रस्तुत किया गया। इस सम्मलेन में दिल्ली विश्वविद्यालय के एम टेक के छात्र तथा दिल्ली आई आई टी के ही छात्र थे यानि तेजित पबारी एक अकेले स्कूली छात्र थे। अब तेजित गूगल के साइंस फेयर- 2016 के रीजनल फाइनलिस्ट की श्रेणी में पहुंच गए हैं।