आखिर क्यों इस स्टेशन पर सिर्फ एक लड़की के लिए रुकती है ट्रेन

जापान के उत्तरी आइसलैंड में बना एक स्टेशन जो पहले कई यात्रियों की भरमार के साथ गूंजा करता था आज के समय में बिल्कुल वीरान है पर इस वीरानगी के साए में एक ट्रेन आती है और सिर्फ एक लड़की को लेकर चली जाती है । आखिर ऐसा क्या है जिसके कारण यह ट्रेन महज़ एक लड़की के मेहरबान है । तो आज हम इसका खुलासा करने के लिये बता दें कि दरअसल जापान में स्थित कामी-शिराताकी के स्टेशन पर पिछले कुछ समय से आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या में काफी गिरावट आई है । जिसके चलते इस ट्रेन को बंद किये जाने की मांग की जा रही थी। पर पिछले कई सालों से एक लड़की अपनी पढ़ाई करने के लिये इसी ट्रेन से सफर करती थी। जिसकी तकलीफ को देखते हुये यहां की सरकार नें इस ट्रेन को उस समय तक चलने के लिये कहा, जब तक कि ये लड़की अपनी पढ़ाई पूरी नही कर लेती। इसलिये सिर्फ एक लड़की के लिए ही यहां आकर ट्रेन रुकती है। ये ट्रेन दिन में केवल दो बार ही आती है जिस समय इस लड़की के स्कूल जाने का समय होता है तब, और तब जब उसके वापस आने का समय होता है।

जापान रेलवे और सरकार ने लड़की की पढ़ाई की ओर देखते हुये एवं उसकी साहूलियत का ध्यान रखते हुये ट्रेन को इस स्टेशन पर तब तक चलाए रखने का जिम्मा लिया है, जब तक लड़की अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन ना कर ले।

बताया जा रहा है कि इसी साल मार्च में इस लड़की का ग्रेजुएशन पूरा होने वाला है । उसके बाद यह स्टेशन हमेशा के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।
जापान रेलवे के द्वारा की गई ये कोशिश काबिले तारीफ है जिसका सभी लोग आदर करते है। जापान के द्वारा की गयी ये कोशिश लड़कियों की शिक्षा के प्रति जागरूकता को लेकर काफी अच्छा संदेश बयां करती है। जिसका हम सभी देशों को पालन करना चाहिये।