Transgender Men अब खुद दे सकते हैं बच्चे को जन्म…

दुनिया के पहले Pregnant Man ने किया साबित

 

बच्चे को जन्म देने का अधिकार वैसे तो एक औरत को ही है. भगवान ने एक औरत का शरीर बच्चे को जन्म देने के हिसाब से ही बनाया है. बच्चे को जन्म देने के लिए जो सहनशीलता और ताकत चाहिए, वो औरत के पास जन्म से ही होती है. लेकिन आप कभी इस बात की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं कि एक आदमी एक बच्चे को जन्म दे सकता है. क्यों हो गए न हैरान? जी हां, ये कल्पना नहीं है. विज्ञान ने आज इतनी तरक्की कर ली है कि अब कुछ भी संभव है. एक आदमी ने एक बच्चे को जन्म दिया है. अरे परेशान मत होइए, ये एक ट्रांसजेंडर आदमी है.

आइये अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं.

दुनिया का सबसे पहला गर्भवती आदमी अब तीन बच्चों का पिता बन चुका है और अब उसके नक़्शे-कदम पर चलकर दूसरे ट्रांसजेंडर आदमी भी National Health Service (NHS) के ज़रिये बच्चे को जन्म देने की तैयारी कर रहे हैं. लेकिन ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि इस विवादास्पद Fertility Treatment को मुफ्त नहीं किया जाना चाहिए.

जो महिलाएं सर्जरी के माध्यम से अपना सेक्स चेंज कर रही हैं, उनको भी ‘NHS’ इस Fertility Treatment को मुफ्त देने का प्रस्ताव दे रही है. गौरतलब है कि दर्जनभर से ज्यादा महिला पेशेंट्स ने निश्चय किया है कि वो Specialised Clinics में अपने Eggs को संरक्षित करेंगे. हो सकता है कि सेक्स चेंज करने के बाद और आदमी बनने के बाद अगर वो बच्चे पैदा करना चाहे तो उनको किसी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े.

Thomas Beatie वो ट्रांजेंडर आदमी हैं, जो बच्चे को जन्म दे चुके हैं.

हालांकि अब एक आदमी के लिए भी ये संभव है, जो महिला बनना चाहते हैं और वो प्राकृतिक रूप से गर्भवती भी हो सकते हैं. यह एक अविश्वसनीय लेकिन दुर्लभ खोज ही है.

 

इस मेथड के लिए ज़रूरी है Fertilised Embryo, जिसे एक Surrogate में डाला जा सके.

2008 में Thomas Beatie दुनिया के सबसे पहले गर्भवती आदमी बने थे. इसके ज़रिये उन्होंने यह साबित कर दिया था कि ट्रांसजेंडर आदमी, जिसके पास महिला प्रजनन अंग हैं, एक बच्चे को आसानी से जन्म दे सकता है. इसका सीधा मतलब यह है कि विज्ञान की मदद से अब ये संभव है कि अपना सेक्स चेंज करवाने के बाद (Transgender Men) भी एक महिला बच्चे को जन्म दे सकती है.

 

Thomas Beatie का जन्म एक महिला के रूप में ही हुआ था और पहले उनका नाम Tracy Lehuanani LaGondino था.

Thomas की असाधारण कहानी ने दूसरे ट्रांसजेंडर आदमियों को प्रोत्साहित किया है कि वो भी एक बच्चे को खुद जन्म दे सकते हैं.

तीन बच्चों के इस पिता ने उन औरतों के लिए रास्ता खोल दिया है, जिन्होंने सेक्स चेंज करवाया है और अब वो बच्चा पैदा करना चाहती हैं. NHS अब IVF treatment की ऐसी पेशकश लेकर आई है. जो ट्रांसजेंडर पुरुषों के लिए गर्भावस्था की संभावना को बढ़ा सकता है. इनमें से ही एक आदमी जिसे यह Fertility Treatment दिया जा रहा है, वो अभी 17 साल का है और उसका नाम Riley Middlemore है.

टीनएजर Riley Middlemore अपने Eggs को संरक्षित करना चाहते हैं, ताकि भविष्य में वो अपने खुद के बच्चों के पिता बन पाएं.

यह टीनएजर चाहता है कि उसके Eggs को एक Sperm Donor के Sperm के साथ मिलाया जाए और फिर उसकी गर्लफ्रेंड की बॉडी में इंजेक्ट किया जाए. और फिर उसकी गर्लफ्रेंड उनके बच्चे को जन्म दे. उसकी मम्मी Carrie के अनुसार, ‘वो अपने बच्चों के बारे में सोचकर बहुत उत्साहित हो जाता है, लेकिन वो ये चाहता है कि उसकी गर्लफ्रेंड उसके बच्चों को जन्म दे, क्योंकि वो बच्चे को जन्म नहीं देना चाहता है.’

हालांकि ज्यादातर लोग National Health Service के इस फैसले से खुश नहीं हैं कि इस तरह की विवादस्पद सर्जरी पर पैसे बर्बाद करे. एक व्यक्ति का सेक्स चेंज करने और Fertility Treatment पर NHS लगभग 34,000 डॉलर खर्च करती है. एक औरत का सेक्स चेंज करने में लगभग 29,975 डॉलर और एक आदमी का सेक्स चेंज करने में 13,867 डॉलर का खर्च आता है.

MP Peter Bone का मानना है कि Fertility Treatment ट्रांसजेंडर्स पेशेंट्स के लिए मुफ्त नहीं होना चाहिए. उनका मानना है कि इतने पैसे को बाकी और कामों में इस्तेमाल किया जा सकता है.

Dr. James Barrett, जो London के Fulham में NHS Gender Identity Clinic में काम करते हैं, का मानना है कि सबको ये अधिकार है कि वो Fertility Treatment का फायदा उठा सकें.