यहां के गरीब लोग भी थे करोड़पति, सब्जी के लिए बैग भर कर ले जाते थे नोट

अपने अब तक बहुत से ऐसे देशों का नाम सुना होगा जहां के लोग बहुत ज्यादा अमीर होते हैं पर शायद आपने किसी भी ऐसे देश का नाम नही सुना होगा, जहां के गरीब लोग भी करोड़पति होते थे, आज हम आपको एक ऐसे ही देश का नाम बताने जा रहें हैं, जानकारी के लिए आपको बता दें कि यहां के लोग इतने अमीर थे कि वे बाजार में सब्जी खरीदने के लिए जाते थे तो बैग में नोट भरकर ले जाते थे, आइये जानते हैं इस देश के बारे में।

इस देश का नाम है जिम्बाम्बे, एक दौर यहां पर वो था जब यहां के सभी गरीब लोग भी अमीर होते थे और बाजार में किसी भी चीज को खरीदने के लिए अपने साथ में ढेर सारे पैसे लेकर जाते थे। असल में ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि उस समय यहां की करेंसी की कीमत बहुत कम थी। इस परेशानी को दूर करने के लिए यहां की सरकार ने बहुत ज्यादा मात्रा में नोट जारी कर दिए, जिसके कारण लोगों के पास बहुत सा पैसा इकट्ठा हो गया था पर उस समय बाजार में महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गई जिसके कारण लोगों को बाजार में छोटी सी चीज लेने के लिए भी बहुत से पैसे को अपने साथ में ले जाना पड़ता था।

इसके बाद में सरकार ने इस समस्या के समाधान पर गहनता से सोचा और यहां पर अन्य देशों की करेंसी के उपयोग पर मोहर लगा दी, वर्तमान में जिम्बाब्वे में कई देशों की करेंसी का प्रयोग होता है जिसमें से एक हमारा देश भी है। 1980 से 2009 तक इस देश में लोगों के पास बहुत पैसे होने के कारण किसी चीज को लेने के लिए ढेर सारे पैसे बाजार ले जाने होते थे पर वर्तमान में अन्य देशों की करेंसी यहां चलने के कारण अब हालात सही हैं।