सहकारी निरीक्षक व ब्रांच मैनेजर की संयुक्त टीम करेगी केरा सहकारी समिति में हुए घोटाले की जांच.. एक हफ्ते मे देना होगा जांच प्रतिवेदन..

जांजगीर चंापा। सेवा सहकारी समिति मर्यादित पंक्र. 1275 केरा प्रभारी संस्था प्रबंधक शिवशंकर साहू एवं कप्यूटर आपरेटर दिलीप कुमार दिवाकर लगे 3 लाख 50 हजार रूपये गबन मामले मे जांच शुरू हो गया है। उप पंजीयक सी एस जायसवाल ने मामले की गंभीरता को देखते हुये एक जांच टीम गठित कर एक हप्ते के अंदर जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करने की कहा है। दो सहकारी निरीक्षक व एक ब्रंाच मनेजर की संयुक्त टीम केरा सहकारी समिति में हुये लाखो के गबन मामले मे जांच करेगा । उक्त जांच मे तथ्य सामने आने पर अरोपीयो के खिलाफ कानुनी कार्यवाही की जायेगी। इस मामले में नवागढ़ थाना की ओर से दोनो पक्षो को बयान भी दर्ज हो गया हैं। आप को बता दे कि सेवा सहकारी समिति केरा के 150 किसानो ने संस्था प्रबधंक व कप्यूटर आपरेटर के खिलाफ शिकायत की है कि किसानो से वर्ष 2019-20 हेतु वितरित केसीसी ऋण की आड़ मे हिस्सा राशि के नाम पर ऋण के अनुपात से अधिक हिस्सा राशि वसूली की गई है। तथा वसुली गई हिस्सा राशि को बैंक मे जमा न करके प्रभारी प्रबंधक शिवशंकर साहू एवं आपरेटर दिलीप दिवाकर के द्वारा गबन कर लिया गया हैं । 2019-20 हेतु वितरित के सीसी ऋण पर नियमित ़ऋणी किसान से भी हिस्सा राशि वसूला गया है। किसान द्वारा यह कहा जाने पर मै नियमित किसान हूं एवं मेरी हिस्सा राशि पूर्व से ही जमा है, के जवाब मे प्रभारी द्वारा कहा गया था कि ऋण माफी होने के कारण आप सबकी जमा हिस्सा राशि भी समाप्त हो गई है इसलिए आप को नया हिस्सा राशि जमा करना होगा अन्यथा आप लोगो को केसीसी ऋण नही मिलेगा। इस प्रकार इस वर्ष वितरण किये गए प्रत्येक किसानो से हिस्सा राशि वसूली गई हैं वसुली गई हिस्सा राशि लगभग 3 लाख 50 हजार से अधिक हैं जिसमें से 1 लाख बैंक मे जमा की गई है और बाकी राशि का गबन कर दिया गया है। किसानो से वसुली राशि किसान क्रेडिट कार्ड सह पासबुक पर दिनांक सहित अंकित भी किया गया है। लगभग 150 किसानो से हिस्सा राशि जमा कर 30 से 40 किसानो की राशि बैंक पर जमा किया गया है। किसानो ने कलेक्टर, एससी, उपपंजीयक, नोडल अधिकारी से लिखित में शिकायत कर जल्द से जल्द इन मामले मे जांच करा कर प्रबंधक व कम्प्यूटर आपरेटर के खिलाफएफ आई आर करने की मांग की है।
संस्था प्रबंधक किसानो को दे रहा धमकी…
केरा सहकारी समिति के संस्था प्रबंधक शिव शंकर साहू किसानो को अपने पक्ष में बयान देने का दबाव बना रहा है। वही किसानो को डरा धमका रहा है। जिसके कारण जांच अधिकारी 15 नवबंर को केरा समिति जांच मे पहुचने वाली थे, लेकिन सभी किसानो को संस्था प्रबंधक द्वारा यह कह कर वहां से भगा दिया कि मेरे खिलाफ कोई बयान देना उसे मै देख लंूगा। इस प्रकार किसानो ने डर से 15 नवबंर को बयान देनेे जंाच अधिकारी को मना कर दिया। किसानो ने फोन कर जांच अधिकारी को सूचना दी यहां हमारे जान को यहां खतरा है, हम यहां बयान नही दे सकते। जिस पर जांच अधिकारीयो किसानो को उप पंजीयक कार्यालय में मंगलवार को बयान के लिए फिर से बुलाया है।