बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें परिजन- डाॅ सुंदरानी.. कोरोना की जांच 24 घंटे के अंदर कराएं

रायपुर। विशेषज्ञों ने जैसी चेतावनी दी थी उसी के अनुसार ठंड के मौसम में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और इसके साथ ही मृत्यु के आंकड़ों में भी इजाफा हो रहा है। यह लोगों द्वारा जांच में देरी करने के कारण हो रहा है। मेकाहारा के क्रिटिकल केयर विशेषज्ञ डाॅ ओ पी सुंदरानी ने कहा कि लक्षण  दिखने के 24 घंटे के अंदर ही सभी लोगों को कोरोना जांच करानी चाहिए।

उन्होने कहा कि कुछ मामलों में ऐसे बुजुर्ग और ऐसे व्यक्ति जिन्हे पूर्व में कोई बीमारी है, वे भी संक्रमण के शिकार हो रहे हैं जबकि  घर से बाहर भी नहीं जा रहे हैं। उनमें घर के अन्य युवा सदस्यों से संक्रमण हो सकता है। युवाओं मे प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है इसलिए उनमें ये लक्षण नही दिखते और अक्सर वे स्वस्थ भी हो जाते हैं किंतु बुजुर्गों को वे संक्रमित कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त ऐसे व्यक्ति जिन्हे पूर्व में कोई बीमारी जैसे सांस की तकलीफ, हृदय की बीमारी, डायबिटीज आदि हो उन्हे भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। डाॅ सुंदरानी ने कहा कि जल्द जांच कराने और इलाज शुरू होने से रिकवरी की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।
    

वर्तमान में प्रदेश में कुल 1019 शासकीय केन्द्रो  (स्वास्थ्य केन्द्रो, सामुदायिक भवनो तथा मोबाइल टीम) में कोविड -19 की एंटीजेन जांच ,11संस्थानों में आर टी पी सी आर की जांच की जा रही हैं। इसके अतिरिक्त 546 शासकीय केन्द्रो में ट्रू नाट तथा 660 शासकीय केन्द्रो में आर टी पी सी आर जांच हेतु सेंपल भी  लिए जा रहे हैं ।