पहले स्कूली किताब कबाड़ में बेची और अब जलवा दी..

जशपुर (मुकेश कुमार सिंगीबहार)दो दिन पहले जशपुर जिले में स्कूली बच्चों को फ्री में बांटनेवाली हजारों किताबें कबाड़ी की दुकान से बरामद हुई थी। इस मामले के तुरंत बाद जिला मुख्यालय के शासकीय स्कूल में किताबें जलाने का मामला सामने आया है।

मामला सरकारी नवीन आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का है। यहां बरामदे में किताबों की होली जलाई जा रही है। किताबें बिलकुल नई हैं, बिना पढ़ी हुई हैं। इन किताबों को छात्रों से और स्कूल के स्टाफ से फड़वाकर उन्हें आग के हवाले किया जा रहा था। उसी दौरान फटाफट न्यूज के संवाददाता पहुंच गए और उन्होंने अपने कैमरे में इस कारस्तानी को कैद कर लिया।

कैमरा चालू देख कर स्कूल स्टाफ ने धीरे से छात्रों का जाने का ईशारा किया जिसके बाद छात्र किताबें जलाना छोड़कर चल दिए। मौके पर मौजूद महिला स्टाफ से जब पूछा गया तो वे कहने लगीं कि मैडम का आदेश है किताबें पुरानी है कहकर वे भी खिसकने लगीं।

अब बारी थी इस मामले की पड़ताल की, तो अपने चेम्बर में बैठी प्रिंसिपल से किताब जलाने के बारे में पूछा गया तो पहले वे मामले से अनभिज्ञता जाहिर कर दीं, फिर उन्होंने कहा कि दीमक लगे किताबों को जलाने के लिए कही हूं। जब रिपोर्टर ने चलकर देखने की बात कही तो वे अपने साथ कुछ टीचरों को लेकर गली में पहुंची। यहां पड़ी फ्रेश किताबों को देखकर प्रिंसिपल की घिग्घी बंध गई। इसके बाद भी प्रिंसिपल सफाई देने लगीं कि पुरानी खराब किताबें जलाई गई हैं जो अभी सिलेबस में नहीं है कहकर मामले से पल्ला झाड़ लिया।

उधर इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी एसएन पंडा ने टीम गठित कर जांच का आश्वासन दिया है।
आपको बता दें कि दो दिन पहले कुनकुरी में एक पिकअप गाड़ी में सरकारी किताबें कबाड़ में बेचने का मामला सामने आया था जिसमें कबाड़ी और पिकअप मालिक जेल में हैं।