सेवा सहकारी समिति केरा के संस्था प्रबंधक शिवशंकर साहू एंव कप्यूटर आपरेटर ने किया 3 लाख 50 हजार का गबन…. किसानो ने किया कलेक्टर से शिकायत…

जांजगीर चांपा । सेवा सहकारी समिति मर्यादित पं.क्र. 1275 केरा के प्रभारी संस्था प्रबंधक शिवशंकर साहू विके्रता एंव कम्प्यूटर दिलीप कुमार दिवाकर पर आर्थिक अनियमितता करने का मामला सामने आया है। समिति के किसानो ने इसकी शिकायत कलेक्टर एंव जिला नोडल अधिकारी व उपपंजीयक के पास किया है। मामले के जांच कर थाने में एफआईआर करने की बात कही है। किसानो ने बताया कि सेवा सहकारी समिति केरा के प्रबंधक ने वर्ष 2019-20 हेतु वितरित केसीसी ऋण की आड़ मे किसानो से हिस्सा राशि के नाम पर ऋण के अनुपात से अधिक हिस्सा राशि वसूली की गई है। तथा वसुली गई हिस्सा राशि को बैंक मे जमा न करके प्रभारी प्रबंधक शिवशंकर साहू एवं आपरेटर दिलीप दिवाकर के द्वारा गबन कर लिया गया हैं ।

2

2019-20 हेतु वितरित के सीसी ऋण पर नियमित ़ऋणी किसान से भी हिस्सा राशि वसूला गया है। किसान द्वारा यह कहा जाने पर मै नियमित किसान हूं एवं मेरी हिस्सा राशि पूर्व से ही जमा है, के जवाब मे प्रभारी द्वारा कहा गया था कि ऋण माफी होने के कारण आप सबकी जमा हिस्सा राशि भी समाप्त हो गई है इसलिए आप को नया हिस्सा राशि जमा करना होगा अन्यथा आप लोगो को केसीसी ऋण नही मिलेगा।

4

इस प्रकार इस वर्ष वितरण किये गए प्रत्येक किसानो से हिस्सा राशि वसूली गई हैं वसुली गई हिस्सा राशि लगभग 3 लाख 50 हजार से अधिक हैं जिसमें से 1 लाख बैंक मे जमा की गई है और बाकी राशि का गबन कर दिया गया है। किसानो से वसुली राशि किसान क्रेडिट कार्ड सह पासबुक पर दिनांक सहित अंकित भी किया गया है। लगभग 200 किसानो से हिस्सा राशि जमा कर 30 से 40 किसानो की राशि बैंक पर जमा किया गया है। किसानो ने कलेक्टर से जल्द से जल्द इन मामले मे जांच करा कर प्रबंधक व कम्प्यूटर आपरेटर के खिलाफ कार्रवाई का एफआई आर कराने की बात कही है।