वीडियो : एनीकट में बहे युवक को पुलिस व ग्रामीणों ने मानव श्रंखला बनाकर बचाया

बलरामपुर (कृष्ण मोहन कुमार) कन्हर नदी पर बने एनीकट में बहने से एक युवक को,लोगो और पुलिस ने मानव श्रृंखला बनाकर बचा लिया, छत्तीसगढ़ और झारखंड की सीमा पर बने इस एनीकट में सिंचाई विभाग की लापरवाही से अब तक नही गेट नही लग पाया है, वही इन तीन वर्षों में एनीकट में बहने से 2 लोगो की मौत तक हो चुकी है।

गौरतलब है कि बलरामपुर जिले के रामानुजगंज से गुजरकर निकलने वाली कन्हर नदी पर सिंचाई विभाग ने तीन वर्ष पूर्व 7 करोड़ 28 लाख की लागत से वार्ड नम्बर 8 में एनीकट का निर्माण करवाया था,लेकिन यह एनीकट करप्शन की भेंट चढ़ गया,लोग इस एनीकट के ऊपर से चलकर छतीसगढ़ के रामानुजगंज से झारखंड के गोदरमाना चन्द मिंटो में सफर कर तय कर पहुच जाते है,बावजूद सिंचाई विभाग ने एनीकट के दोनों ओर अब तक गेट नही लगाये है,यही नही इस एनीकट के सहारे झारखण्ड से छत्तीसगढ़ आने वाले दर्जनों लोग कन्हर नदी पर बह चुके है,जिन्हें कड़ी मशक्कत से बचाया गया,तो वही इन तीन वर्षों में इस एनीकट से नदी में बहने से एक युवक और एक महिला की पानी मे बहने से मौत हो चुकी है।

देखे वीडिओ- 

मुसलाधार बारिश से कन्हर उफान पर

वही जिले में बीते दिनों हुई मुश्लाधार बारिश के चलते कन्हर नदी इन दिनों उफान पर है,और कन्हर नदी पर बने इस एनीकट के माध्यम से नदी को पार करते समय एक 32 वर्षीय बशीर नदी  में फंस गया था,और जानकारी मिलते ही स्थानीय लोगो और पुलिस ने मानव श्रृंखला बनाकर नदी में फंसे युवक को बचा लिया,इस दौरान रामानुजगंज थाने के उपनिरीक्षक विनोद पासवान के नेतृत्व में दर्जन भर पुलिस जवानों की टीम मौके पर पहुँची थी,और आधे घण्टे के रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद उक्त युवक को सुरक्षित नदी से निकाला गया।

बजट नही होने पर रोड़ा

वही सिचाई विभाग के सम्भाग क्रमांक 2 के अनुविभागीय अधिकारी संजय ग्रैक्वार का कहना है कि  कन्हर नदी पर बने एनीकट पर सुरक्षा के लिहाज से रेलिंग लगाई गई है। बावजूद इसके विभाग के पास बजट नही होने के चलते एनीकट के दोनों ओर गेट नही लगाया गया है,तथा अब अधिकारी इस  एनीकट पर गेट लगाने शासन को प्रस्ताव भेजने की बात कह रहे है।

गलत जगह में बना दिया एनीकट

कन्हर नदी पर बना यह एनीकट शुरू से ही विवादों के घेरे में रहा है,स्थानीय लोग शुरू से ही एनीकट निर्माण के लिए चयन किये गए स्थान को गलत बताकर अफसरों पर मनमानी का आरोप लगा रहा थे,बावजूद इसके लोगो की ना तो सिचाई विभाग ने सुनी और ना ही प्रशासन ने,और इसी का खामियाजा यहाँ के स्थानीय लोगो को भुगतना पड़ रहा है। बहरहाल लोगो की जागरूकता और मौके पर पुलिस की मौजूदगी ने आज एक ग्रामीण को नदी में बहने से बचा लिया।