ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले सावधान! इस साइट पर लगा नकली सामान बेचने का आरोप, FIR दर्ज

फ़टाफ़ट डेस्क. Online Shopping का ट्रेंड काफी तेजी से पॉपुलर हुआ है. इसका फायदा चीनी ई-कॉमर्स कंपनियां भी उठा रही हैं. अब एक चीनी ई-कॉमर्स पर फ्रॉड करने का आरोप लगा है. इसको लेकर कंपनी पर FIR पर भी दर्ज हो चुकी है.

लखनऊ के एक पुलिस स्टेशन में चीनी ई-कॉमर्स साइट Shopee पर FIR दर्ज करवाई गई है. एक न्यूज एजेंसी के अनुसार FIR दर्ज करवाने वाले कस्टमर का आरोप है कि Shopee नकली सामान की डिलीवरी करता है.

व्यक्ति के अनुसार उन्होंने Shopee से 840 रुपये, 399 रुपये और 1,299 रुपये के तीन प्रोडक्ट्स को ऑर्डर किया. जब ये प्रोडक्ट्स उन्हें मिले तब पता चलता ये प्लेटफॉर्म पर दिखाए गए प्रोडक्ट्स से अलग थे. ये ओरिजिनल प्रोडक्ट्स के फेक वैरिएंट थे.

इस वजह से वो ठगा महसूस कर रहे थे. इसको लेकर उन्होंने Shopee इसके बेंगलुरु बेस्ड पैरेंट कंपनी SPPIN India Pvt Ltd और सीनियर कंपनी ऑफिशियल्स पर FIR दर्ज करवाई है. इसको लेकर कंपनी की ओर से अभी फिलहाल कोई स्टेटमेंट नहीं दिया गया है.

आपको बता दें कि ई-कॉमर्स साइट के नाम पर कई फ्रॉड भी होते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार नकली ई-कॉमर्स साइट बनाकर उसे पहले फेसबुक, इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से प्रोमोट किया जाता है. इसमें इलेक्ट्रोनिक्स प्रोडक्ट को 90 परसेंट तक के डिस्काउंट पर बेचने का दावा किया जाता है.

जब कोई कस्टमर सोशल मीडिया पर इन ऐड्स को देख कर कंपनी की साइट पर प्रोडक्ट ऑर्डर करते हैं तो उनसे पैसे की डिमांड पहले की जाती है. पैसे देने के बाद कंपनी की ओर से कस्टमर को कोई रिस्पांस नहीं मिलता है और वो ठगी का शिकार हो जाते हैं.