अब नहीं रुलाएगी प्याज.. सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम, जल्द घटेंगे दाम!

नई दिल्ली. प्याज की आसमान छूती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने एक लाख टन प्याज आयात करने का एलान किया है. सरकारी स्वामित्व वाली व्यापार कंपनी MMTC प्याज का आयात करेंगी. जबकि सहकारी संस्था NAFED घरेलू बाज़ार में इसकी आपूर्ति करेगी.

केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री रामविलास पासवान ने एक ट्वीट में कहा, सरकार ने कीमतों को नियंत्रित करने के लिए एक लाख टन प्याज आयात करने का निर्णय किया है. उन्होंने कहा कि एमएमटीसी को 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच प्याज का आयात करने और घरेलू बाजार में वितरण के लिए इसे उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है. मंत्री ने कहा कि नाफेड को देश भर में आयातित प्याज की आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है. पिछले सप्ताह सरकार ने कहा था कि वह प्याज की घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने के लिए संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य देशों से इस सब्जी का पर्याप्त मात्रा में आयात करेगी.

बता दें, प्याज की कीमतों को काबू करने के लिए कैबिनेट सचिव ने उपभोक्ता मामलों के सचिव के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक कर देश के विभिन्न हिस्सों में प्याज की किल्लत की समीक्षा की थी. एमएमटीसी को दुबई और अन्य देशों से प्याज का आयात कर देश में इसकी उपलब्धता बढ़ाने का निर्देश दिया गया है.फिलहाल देशभर में प्याज की खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति किलो तक जा पहुंची है. कुछ दिनों पहले यह 50-60 रुपये प्रति किलो के खुदरा भाव पर बिक रहा था.