मोहम्मद शमी ने रचा इतिहास..ऐसा कारनामा करने वाले पहले भारतीय बने.. कपिल देव को छोड़ा पीछे

स्पोर्ट्स डेस्क. भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ये साल बेहद शानदार रहा. टीम इंडिया ने खेल के तीनों प्रारूपों में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए दुनियाभर में दबदबा कायम किया. कटक वनडे में जीत दर्ज करने के साथ ही टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली. इससे पहले भारतीय टीम ने टी-20 सीरीज भी इसी अंतर से जीती थी. कटक वनडे में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने यूं तो एक ही विकेट हासिल किया, लेकिन इस एक विकेट के साथ ही उन्होंने इतिहास कायम कर दिया.

दरअसल, भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इस साल वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. कटक वनडे में उन्होंने वेस्टइंडीज के ओपनर शे होप को बोल्ड आउट किया. ये इस साल वनडे क्रिकेट में उनका 42वां शिकार था. इस साल वनडे में विकेट लेने के मामले में शमी के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का नंबर आता है, जिन्होंने 38 विकेट चटकाए हैं. तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ही लॉकी फग्युर्सन हैं. उनके नाम 35 विकेट हैं. बांग्लादेश के मुस्ताफिजुर रहमान 34 विकेट के साथ चौथे और भारत के भुवनेश्वर कुमार 33 विकेट के साथ पांचवें नंबर पर काबिज हैं.

ये दूसरा मौका है जब 28 साल के मोहम्मद शमी ने साल का अंतर वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक सफल गेंदबाज के तौर पर किया है. शमी इससे पहले 2014 में भी सर्वाधिक विकेट ले चुके थे. तब उन्होंने 38 विकेट हासिल किए थे. उनके अलावा साल 1986 में कपिल देव (32 विकेट), साल 1998 में अजीत अगरकर (58 विकेट) और साल 2004 में इरफान पठान (47 विकेट) भी साल का अंत सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के तौर पर कर चुके हैं. मगर दिलचस्प बात ये है कि शमी दो बार ये उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.