लोन ऐप्स पर कसेगा शिकंजा… मोदी सरकार सख्त, RBI तैयार करेगा ‘व्हाइट लिस्ट’

FatafatNews Desk: आरबीआई स्मार्टफोन ऐप स्टोर पर मौजूद अवैध लोन ऐप पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है। आरबीआई इसके लिए इंस्टैंट फाइनेंस ऐप की एक व्हाइट लिस्ट तैयार करेगा, जिसे इन ऑनलाइन स्टोरफ्रंट पर होस्ट करने की अनुमित होगी। आरबीआई लिस्ट तैयार करेगा और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय यह सुनिश्चित करेगा कि केवल उन्हीं ऐप को ऐप स्टोर पर होस्ट किया जाए।

आरबीआई ने यह व्हाइट लिस्ट तैयार करने का फैसला उस समय लिया, जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अवैध लोने ऐप्स बढ़ते के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त की, जो विशेष रूप से कमजोर और लोन इनकम ग्रुप के लोगों के लिए लोन/माइक्रो क्रेडिट की पेशकश करते हैं। फिर राशि का भुगतान न करने पर उन्हें डराने-धमकाने शुरू कर देते हैं।

इस व्हाइट लिस्ट को तैयार करने के लिए रिजर्व बैंक म्यूल/रेंटेड अकाउंट की निगरानी करेगा जिनका उपयोग मनी लॉन्ड्रिंग के लिए किया जा सकता है, उनके दुरुपयोग से बचने के लिए निष्क्रिय गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों के लाइसेंसों की समीक्षा/रद्द कर सकते हैं, एक के समय के भीतर पेमेंट एग्रीगेटर्स का रजिस्ट्रेश सुनिश्चित कर सकते हैं और समय सीमा के बाद अनरजिस्टर्ड एग्रीगेटर्स को ब्लॉक कर सकते हैं। सरकारी सूत्रों ने कहा कि आरबीआई के प्रयासों में सहायता के लिए कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय शेल कंपनियों की पहचान करेगा और उनका रजिस्ट्रेश रद्द करेगा।