जस्टिस काटजू ने पाकिस्तान को दिया ऑफर..कश्मीर चाहिए तो बिहार भी साथ लेना पड़ेगा..!

दिल्ली

अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए विवादों में घिरते रहे सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज मार्कंडेय काटजू ने एक बार फिर विवादित टिप्पणी की है. काटजू ने अपनी फेसबुक पोस्ट में लिखा है कि पाकिस्तान को हम एक शर्त पर कश्मीर दे सकते हैं, उसे कश्मीर के साथ-साथ बिहार भी लेना पड़ेगा।

काटजू के इस पोस्ट पर बिहार के राजनीतिक दलों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. हालांकि विवाद बढ़ने के बाद काटजू ने सफाई देते हुए यह कहा कि वह बस मजाक कर रहे थे।

दरअसल जस्टिस काटजू ने अपनी पोस्ट में लिखा, ‘पाकिस्तानियों, चलो एक बार में ही अपने सारे विवाद खत्म करते हैं. हम आपको कश्मीर देते हैं, लेकिन बस इस शर्त पर कि आपको बिहार भी लेना पड़ेगा. यह एक पैकेज डील है. या तो आप पूरा कश्मीर और बिहार लीजिए या फिर आपको कुछ नहीं मिलेगा।

इस पोस्ट में काटजू ने साथ ही लिखा है, ‘अटल बिहारी वाजपेयी ने आगरा समिट में मुशर्रफ के सामने एक ऐसी ही डील रखी थी. लेकिन उसने अपनी मूर्खता में अस्वीकार कर दिया था. अब यह ऑफर पाकिस्तानियों को फिर से मिल रहा है. मत चूक ऐ चौहान।

हालांकि काटजू यहीं नहीं रुके, उन्होंने अपनी एक अन्य पोस्ट में बिहार पर टिप्पणी करते हुए लिखा, ‘एक बार इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अंग्रेजी के मेरे शिक्षक फिराक़ गोरखपुरी ने मुझसे कहा था कि हिंदुस्तान को खतरा पाकिस्तान से नहीं, बल्कि बिहार से है… मुझे अभी तक समझ नहीं आया है कि उनका क्या मतलब था।

काटूज के इन फेसबुक पोस्ट पर बिहार के लोगों और राजनीतिक दलों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है. जेडीयू महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि काटजू के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए, उन्होंने बिहार के लोगों का अपमान किया है. यह देशद्रोह का मामला बनता है. हालांकि विवाद बढ़ता देख काटजू ने कहा कि वह मजाक कर रहे थे. उन्होंने कहा कि काटजू का बयान बिहार के लोगों का अपमान है।