आईटीबीपी जवानों के साथ सरहद में दिवाली मनाएंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल दिवाली चीन बॉर्डर पर आईटीबीपी के जवानों के साथ मनाएंगे. ‘आज तक’ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को दिवाली के मौके पर इस बार उत्तराखंड के चमोली जिले में भारत-चीन सरहद पर माणा में तैनात आईटीबीपी के जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे.

सरहद का दौरा करेंगे पीएम
हर बार की तरह दिवाली पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरहद पर जाने के कार्यक्रम को बेहद गुप्त रखा गया है. सर्जिकल स्ट्राइक के बाद फिलहाल भारत पाक सरहद पर तीनों सेनाएं और तमाम सुरक्षा बल ऑपरेशनल रेडिनेस मोड में हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री कार्यालय ने फिलहाल सेना से किसी तरह के ख़ास इंतजाम नहीं करने के लिए कहा था.

एनएसए अजीत डोभाल भी होंगे साथ
पीएम 29 अक्टूबर को दिल्ली से वायुसेना के खास विमान से और एमआई 17 हेलीकॉप्टर से गौचर पहुंचेंगे. पीएम के साथ एनएसए अजित डोभाल भी होंगे. पीएम मोदी सबसे पहले सुबह भगवान बद्रीनाथ के दर्शन करेंगे. विशेष पूजा अर्चना के बाद पीएम बद्रीनाथ से आगे माणा में मौजूद आईटीबीपी और सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाएंगे. पीएम मोदी सरहद पर जवानों के साथ चाय नाश्ता करेंगे.

पिछली दिवाली भी जवानों के साथ मनाई थी
यह पहली बार नहीं है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिवाली के मौके पर जवानों के साथ सरहद पर जा रहे हैं. मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद अपनी पिछली दो दीवाली सेना के जवानों के साथ सरहद पर मना चुके हैं.

रक्षा मंत्री ने बांटे अनाथ बच्चों में गिफ्ट
वहीं मोदी कैबिनेट के कई मंत्री खास तरह से दिवाली की खुशियां लोगों के साथ बांट रहे हैं. रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने दिवाली के मौके पर लोगों से मिले गिफ्ट और मिठाइयां अनाथ बच्चों से जुड़े संस्थान सेवा भारती को सौंप दी हैं. पर्रिकर को दिवाली के मौके पर भारी मात्रा में मिठाई, ड्राई फ्रूट और दूसरे गिफ्ट मिले हैं. इसके अलावा सरदार पटेल विद्यालय समेत देश के कई स्कूलों के बच्चों से देश के सैनिकों के लिए मिले हजारों संदेश को भी रक्षा मंत्री ने जवानों और उनके परिवार तक पहुंचाने का काम किया है.

जवानों के साथ मंत्रियों की दिवाली
इसके अलावा मोदी सरकार के कई मंत्री अपनी दिवाली सरहद पर तैनात जवानों के साथ या उनके परिवार और अपने इलाके में आम लोगों के साथ मनाएंगे. गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू मणिपुर में असम राइफल के जवानों के दिवाली मनाएंगे. ‘आज तक’ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ने अपने सभी मंत्रियों को इस दिवाली को किसी न किसी रूप में सरहद पर तैनात जवानों और उनके परिवारों से जोड़ने के लिए कहा है.