शहर के मानसिक बीमार बन चुके है आत्मघाती..कभी ट्रैफिक कंट्रोल करते है तो कभी लोगो पर हमला..!

प्रशासन और पुलिस की आँख के सामने होता है पूरा मामला..

अम्बिकापुरदेश दीपक “सचिन”

शहर में दिन-ब-दिन बढ़ रही मानसिक बीमारो की संख्या आम लोगो के लिए मुसीबत का सबब बन रही है। मानसिक रूप से बीमार ये लोग अक्सर शहर के गांधी चौक और घड़ी चौक जैसे व्यस्ततम चौराहे में देखे जा सकते है। पान ठेलो से बीडी मांग कर पीना चाय मांग कर पीना इनकी आदत में शुमार हो चुका है। जिस वजह ये लोग अब दुकानदारों पर सामान की मांग का दबाव भी बनाते देखे जाते है, और ना देने पर ये आक्रामक हरकत कर दुकानदारो को डराने का प्रयास भी करते है।

गौरतलब है की स्थानीय गांधी चौक पर मानसिक बीमार महिला के द्वारा अक्सर अपने कपडे उतार कर विचित्र प्रदर्शन किया जाता है जो आस पास के लोगो के लिए मुसीबत बन जाता है। वही एक अन्य मानसिक बीमार पुरुष के द्वारा भी आजीब अजीब आवाजे निकाल कर राहगीरों को भयभीत किया जाता है यह अक्सर गांधी चौक स्थित डाटा-सेंटर के शटर को जोर-जोर से पीटता भी देखा जा सकता है। पास की ही चाय दुकान में चाय पीते हुए अपनी बात चीत में व्यस्त लोग आचानक ही आई तेज आवाज से चिहुक उठते है। लेकिन शहर में घूम घोमकर लोगो के लिए मुसीबत का कारण बन चुके आधा दर्जन से अधिक मानसिक रोगियों के ये हरकत शायद इन चौक चौराहो से वातानुकूलित वाहनों में गुजरने वाले प्रशासनिक नुमाइंदो को नहीं दिखती, शायद इसलिए आज तक इन बेसहारा मानसिक बीमार लोगो के लिए प्रशासन ने उचित व्यवस्था नहीं की है। जिससे मानसिक बीमार लोगो का उपचार भी हो सके और शहर वासियों को इनकी अप्रत्याशित हरकतों से निजात भी मिल सके।

नीरज श्रीवास्तव…घायल पान ठेला व्यवसाई

नीरज श्रीवास्तव ने बताया की एक मानसिक बीमार महिला जो उसके दुकान के सामने नाचते नाचते अचानक पत्थर से उस पर वार कर दी जिससे नीरज के सर पर चोट आई है, युवक ने यह भी कहा की इसकी मानसिक हालत ठीक नहीं है इसकी शिकायत भी कर के क्या करेंगे। लेकिन प्रशासन को ऐसे लोगो के लिए व्यवस्था करनी चाहिए।

सोनू केशरवानी ….किराना व्यापारी

इस मामले में किराना व्यापारी सोनू केशरवानी ने बताया की इन लोगो को खाने पीने का सामान देने के बाद भी घंटो दुकान के सामने खड़े होकर ये लोग ग्राहकों को परेसान करते है। अधिकारियों को इनकी व्यवस्था करनी चाहिए।

आर.एन.यादव…सी एस पी अम्बिकापुर

नगर पुलिस अधीक्षक आर.एन.यादव ने बाताया की ऐसी शिकायत प्राप्त नहीं हुई है अगर ऐसी शिकायत मिलती है तो नियामानुसार कार्यवाही की जाएगी। इन्होने यह भी बताया की मानसिक बीमार लोगो को पकड़कर सी जी एम् कोर्ट में पेश किया जाता है और उनके आदेश के बाद ही इनको पागलखाना भेजने का प्रावधान है।

mamta-singh-singer-add