जन्म दिन की बधाई माधुरी… फ़िल्मी दुनिया की करिश्माई अदाकारा माधुरी दीक्षित से जुडी कुछ ख़ास बातें

अपनी सादगी और दमदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में राज करनेवाली अभिनेत्री माधुरी दीक्षित आज अपना 49वां जन्‍मदिन मना रही हैं. उनका जन्‍म 15 मई 1967 को मुबंई के एक मराठी परिवार में हुआ था. अपनी एक्टिंग के साथ-साथ उन्‍होंने दर्शकों को अपने नृत्‍य से भी बांधे रखा. माधुरी को बॉलीवुड की सफलतम अभिनेत्र‍ियों में शुमार की जाती है. हालांकि पिछले काफी समय से वे फिल्‍मों से दूर हैं लेकिन उनके प्रशंसक अब भी उनकी एक झलक पाने के लिए बेताब रहते हैं. माधुरी आखिरी बार साल 2014 में फिल्‍म ‘गुलाब गैंग’ में नजर आईं थी. फिल्‍मों के अलावा माधुरी टीवी के डांस रियेलिटी शो ‘झल‍क दिखला जा’ के चार सीजन्‍स की जज रह चुकी हैं. जानें उनके बारे में 10 दिलचस्‍प बातें…

1. माधुरी ने साल 1984 में राजश्री प्रोडक्‍शन की फिल्‍म ‘अबोध’ से बॉलीवुड में डेब्‍यू‍ किया था. यह फिल्‍म तो बॉक्‍स ऑफिस पर नहीं चली लेकिन दर्शकों ने माधुरी की एक्टिंग को पसंद किया.

2. साल 1998 में आई उनकी फिल्‍म ‘तेजाब’ ने उनके करियर को एक नई उड़ान दी. इस फिल्‍म से पहले उन्‍होंने आठ फिल्‍मों में काम किया था लेकिन सभी फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर धाराशायी हो गई. एन.चंद्रा की फिल्‍म ‘तेजाब’ में माधुरी पर‍ फिल्‍माया गाना ‘एक दो तीन…’ अभी भी दर्शकों के बीच फेमस है. तेजाब’ की मोहिनी (माधुरी) और मुन्‍ना (अनिल कपूर) की जोड़ी को आज भी दर्शक नहीं भूले होंगे.

3. ‘तेजाब’ की हिट जोड़ी को दोबारा सुभाष घई ने अपनी फिल्‍म ‘राम-लखन’ से पर्दे पर उतारा. फिल्‍म में इस जोड़ी के अलावा जैकी श्रॉफ और डिंपल कपाडि़या ने भी काम किया था. इस फिल्‍म के बाद अभिनेत्री ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार एक के बाद एक हिट फिल्‍में दी. जिनमें ‘परिन्‍दा’, ‘त्रिदेव’, ‘किशन-कन्‍हैया’ और ‘प्रहार’ जैसी सुपरहिट फिल्‍में की.

4. साल 1990 में माधुरी, आमिर खान के साथ फिल्‍म ‘दिल’ में नजर आई. इस फिल्‍म के लिए उन्‍हें फिल्‍म फेयर सर्वश्रेष्‍ठ अभिनेत्री का पुरस्‍कार मिला.

5. राजश्री प्रोडक्‍शन की फिल्‍म के साथ अपने करियर की शुरूआत करनेवाली अभिनेत्री ने एकबार फिर राजश्री प्रोडक्‍शन के साथ साल 1994 में सलमान खान के साथ ‘हम आपके है कौन’ में काम किया. इस फिल्‍म ने दर्शकों पर जादू कर दिया और फिल्‍म की दीवानगी आज भी दर्शकों में नजर आती है. फिल्‍म में माधुरी और सलमान की जोड़ी को खूब सराहा गया था.

6. माधुरी का नाम अनिल कपूर से लेकर संजय दत्त तक के साथ जुड़ा. फिल्‍म ‘राम लखन’ का नाम अभिनेता अनिल कपूर के साथ जुडा़ था. इसके अलावा फिल्‍म ‘साजन’ के दौरान संजय दत्‍त के साथ उनके करीब होने की खबरें आई. लेकिन उनका यह रिश्ता कुछ ही समय चल सका. टाडा मामले में संजय दत्त के जेल जाने के बाद माधुरी ने संजय से दूरी बना ली.

madhuri dixit 13632529013

7. साल 1997 में यश चोपड़ा की रोमांटिक फिल्‍म ‘दिल तो पागल है’ को आज भी दर्शक टीवी पर बड़ी दिलचस्‍पी के साथ देखते हैं. इस फिल्‍म में शाहरुख खान और करिश्‍मा कपूर ने भी मुख्‍य भूमिका में थे. इस फिल्‍म के साथ-साथ दर्शकों ने फिल्‍म के गानों को भी खासा पसंद किया था.

8. माधुरी ने ‘बेटा’, ‘साजन’, ‘देवदास’ और ‘राजा’ जैसी हिट फिल्‍मों में काम किया था. उन्‍होंने साल 2013 में रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण की फिल्‍म ‘ये जवानी है दीवानी’ में एक गेस्‍ट अपीयरेंस के तौर पर ‘घाघरा…’ गाने में डांस किया था जो दर्शकों को बेहद पसंद आया था.

9. माधुरी ने बॉलीवुड को कई शानदार फिल्‍में दी लेकिन उनका दिल आया डॉ. श्रीराम माधव नेने पर. श्रीराम माधव नेने का बॉलीवुड से कोई नाता नहीं है. इस खूबसूरत कपल के दो बेटे है रेयान नेने और ऐरेन नेने.

145

10. माधुरी ने अपने डांस से भी खूब तारीफें बटोरी. पिछले साल उन्‍होंने अपने एक बयान में कहा था, ‘कैटरीना कैफ, दीपिका पादुकोण, ऐश्वर्या राय बच्चन, सोनाक्षी सिन्हा जैसी कई अभिनेत्रियां अच्छा नृत्य करती हैं. एक कार्यक्रम में आलिया भट्ट के नृत्य को देखकर मैं आश्चर्यचकित थी. श्रद्धा कपूर ने ‘एबीसीडी 2′ में अच्छा नृत्य किया था.’