गोरिल्ले के साथ 18 साल से जीवन बिता रहा ये बुजुर्ग दंपति.. कई सालों से नहीं निकला घर से बाहर

सही कहा गया है कि शौक बड़ी चीज़ है. शौक के लिए ही इंसान जानवर पालना शुरू करता है. कुछ शौक़ीन लोग कुत्ते ही नहीं, बल्कि बिल्ली, खरगोश और चूहे तक पालते हैं. खैर ये उनकी मर्ज़ी, जो मन में आये पालें. इसमें हमारा क्या जाता है?

एक बुजुर्ग दंपति, जिनका नाम Pierre और Eliane Thivillon है, पिछले 18 साल से एक गोरिल्ला के साथ रह रहे हैं. इस गोरिल्ला का नाम ‘Digit’ है और इसे जब पहली बार यहां लाया गया था, तब इसका वजन मात्र 4 पाउंड्स और 6 औंस था.[highlight color=”blue”] चूंकि अब Digit काफी बड़ी हो गयी है, फिर भी उसका प्यार बच्चों वाला ही है. अपने गोद लेने वाले माता-पिता के साथ उसका बर्ताव बिलकुल बच्चे जैसा है. उसके मुंह से खाना निकालने पर या हाथ से कुछ छीन लेने पर भी, वो सामान्य बर्ताव ही करती दिखती है.[/highlight]

जब Digit बड़ी हो रही थी. तब ये दंपति उसको एक पल के लिए भी अकेला नहीं छोड़ते थे. हैरानी की बात तो ये है कि ये लोग 13 साल तक घर से बाहर नहीं गए. Lyon के पास रहने वाले Pierre और Eliane, एक निजी चिड़ियाघर चलाते हैं. इसलिए ये लोग ऐसा करते रहते हैं. कुछ सालों पहले Pierre ने कहा था कि [highlight color=”blue”]’हम Digit को किसी के साथ भी नहीं छोड़ सकते हैं, इसलिए इसके बड़े होने तक हम कहीं नहीं जा पाएंगे. हमारे लिए कोई छुट्टी नहीं है ना ही कोई रात. हम कई सालों से ना ही सिनेमा गए हैं और न ही थिएटर. ऐसा करने से ‘Digit’ बुरा मान जाएगी और उदास हो जाएगी. उसकी उदासी हमें भी उदास कर देगी’.[/highlight]

अब ‘Digit’ बड़ी हो चुकी है, जल्द ही ये दंपति उसके लिए घर के पास एक बाड़ा बनवाने की सोच रहे हैं. साथ ही वो इतनी बड़ी हो चली है कि इस दंपति के साथ उनके बिस्तर पर नहीं सो पाती. इससे पहले वो इनके साथ एक ही बिस्तर पर सोती थी.

पर आप भी ऐसा कुछ करने की सोच रहे हैं, तो ये ख्याल त्याग ही दीजिए. कुछ दिन पहले ऐसी ही एक लड़की के अजगर पालने की ख़बर चर्चा में थी. सही है भाई, दुनिया भर के जानवरों को ले आओ घर. पर संभल के, कहीं ये पशु प्रेम खतरे की घंटी ना बन जाए.