गूगल की इन 8 बेहतरीन सेवाओं के बारे में जानकर आप भी कहेंगे..”थैंक यू गूगल”

Google ने आज हमारी ज़िन्दगी कितनी आसान बना दी है, यह सिर्फ हम ही बता सकते हैं. किसी नयी जगह जाना हो, तो ‘Google Map’ देख कर पहुंच जाते हैं. किसी शब्द का मतलब ना पता हो, तो भी Google बैठा है बताने के लिए. आसपास के किसी रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी लेनी हो, तब भी Google करते हैं हम. सही कहें तो हम गूगल के इतने आदी हो गये हैं कि उसके बिना हम रह नहीं पायेंगे.

गूगल पर हमारी इतनी निर्भरता होने के बावजूद भी कुछ ऐसी चीज़ें हैं, जो ज़्यादातर लोग नहीं जानते थे. आज हम बतायेंगे ऐसी 10 Unusual चीज़ों के बारे में, जो Google की मदद से आप कर सकते हैं.

1. Timer Set कर सकते हैं

हां! सही सुना आपने. Laptop पर काम करते हुए कभी आपका फ़ोन पास में न हो, तो यह Timer बहुत काम आ सकता है. आपको सिर्फ गूगल पर जाकर ‘Set a timer for’ लिख कर उसके आगे समय लिखना है. आपके क्लिक करते ही टाइमर शुरू हो जाएगा.

2. Currency को बदल सकते हो

460162236

गूगल पर ‘Currency Coverter’ टाइप करो और जान लो कि आपके रुपयों को डॉलर,पाउंड, यूरो या किसी और देश की मुद्रा में बदलेंगे तो कितने बनेंगे.

3. आपके खाने में कितनी Calories हैं, ये जान सकते हो

355608042

पिज़्ज़ा खाने से पहले जानना हो कि इसमें कितनी Calories हैं, तो गूगल पर जाइये और खाने का नाम और वज़न लिख दीजिए. बस आपको पता लग जाएगा कि आपके अन्दर जो जाने वाला है, वह अच्छा भी है या नहीं.

4. किसी भी भाषा का अनुवाद

29513063

घर बैठे कोई भाषा जाननी हो, तो गूगल से बड़ा टीचर कोई नहीं. सीख न भी पाए तो कम से कम Copy and Paste कर के दूर देश बैठी अपनी Facebook वाली दोस्त से उसकी भाषा में बात कर पाओगे.

5. किसी भी Air Flight की जानकारी ले सकते हो

408321264

कोई दोस्त आपसे मिलने Plane में आ रहा है. आप उसे बिन बताये उसे लेने जाना चाहते हैं. लेकिन उसकी Flight की टाइमिंग भी ठीक से नहीं पता, और इंतज़ार भी नहीं करना चाहते. अब क्या? गूगल बाबा हैं ना! बस उस फ्लाइट का नाम ड़ालो, गूगल चाचा बता देंगे कि वह अभी  कहां है और कितनी देर में अपने गंतव्य पर पहुंचेगी.

6. पुराने समय के Internet को फिर से Experience कर सकते हैं

564921947

1990 के दशक के Internet अनुभव को फिर से देखने के लिए गूगल कीजिए “Google in 1998”. और इसके बाद अगर आप उस दौर की इंटरनेट दुनिया को जानते हो , तो आपकी पुरानी यादें ताज़ा हो जायेंगी.

7. Instantly गेम खेल सकते हो

575461670

गूगल पर टाइप करो ‘Zerg Rush’ फिर देखो करिश्मा. इस खेल में High score छोड़ो, अगर खाता भी खोल पाए तो बताना

8. Guitar बजा सकते हो

366495875

सही सुना आपने. गूगल भी जानता है कि लोग आजकल गिटार बजाने में कितनी दिलचस्पी रखते हैं. इसलिए वह दे रहा है, एक ऐसी सुविधा जहां आप अपने माउस से गिटार की तार  पर हाथ आज़मा सकते हैं. इसके लिए आपको इस लिंक पर जाना होगा.