एटीएम से निकला नकली नोट, कहा- थाने जाओ

एसबीआई के एक एटीएम से एक हजार का नकली नोट निकलने का मामला सामने आया है। इस नोट के नकली होने की पुष्टि दो बैंकों ने भी कर दी, पर वे इसे लेने को तैयार नहीं है। एसबीआई प्रबंधन ने तो उक्त ग्राहक को पुलिस थाने में एफआईआर कराने की सलाह दे दी।

एसबीआई के खाता धारक पुणे कैंट निवासी पद्मराग शर्मा ने बताया कि शुक्रवार को उन्होंने नयापुरा स्थित बैंक के एटीएम से एक हजार रुपए निकले थे। दरअसल उन्हें 10 के नोटों की गड्डी चाहिए थी।

इसके लिए वे सेंट्रल बैंक पहुंचे और उन्होंने एक हजार का नोट कर्मचारी को दिया। बैंक कर्मी ने नोट की जांच की और कहा कि यह तो नकली है। इसके बाद वे कलेक्टोरेट स्थित एसबीआई की शाखा में भी गए, जहां उनका खाता है। वहां भी जांच के बाद उसे नकली बताया गया। ग्राहक ने जब उक्त नोट बदलने का अनुरोध किया तो बैंक के कर्मचारियों ने कहा कि जिस एटीएम से यह नोट निकला है, वह हमारी व्यावसायिक शाखा के अंतर्गत आता है। इसके बाद श्री शर्मा उक्त शाखा में आए, लेकिन यहां बैंक मैनेजर ने उनसे कहा कि वे इस संबंध में कुछ नहीं कर सकते। अगर आपको बैंक पर शक है तो आप थाने जाकर एफआईआर दर्ज कराएं। पुलिस ने एफआईआर तो दर्ज नहीं की लेकिन उनका आवेदन ले लिया।

प्रचलन में नकली नोटों की बढ़ती तादाद से चिंतित रिजर्व बैंक ने 500 और 1,000 रुपए का नोट पूरी तरह जांच-परख लेने के बाद ही लेने की हिदायत दी है। एजेंसी से जारी एक खबर के मुताबिक रिजर्व बैंक ने कहा है कि लेन-देन के दौरान नोट को पूरी तरह से जांच-परखने की आदत डाल लें। रिजर्व बैंक ने कहा है कि अवांछित तत्व प्रचलन में बड़ी राशि के नोट लाने की जुगत में लगे हैं।

हालांकि बैंक का कहना है कि 500 और 1,000 के नोटों में उच्च क्वालिटी के फीचर हैं। इनको देखकर ही नोट लें।