Facebook पर कौन यूज कर रहा है आपकी तस्वीर..बतायेगा यह फीचर..!

यदि आप भी फेसबुक चलाते हैं तो आपने देखा ही होगा कि बहुत से लोग किसी अन्य व्यक्ति की तस्वीर को अपने फेसबुक प्रोफाइल पर लगा लेते हैं। इसके अलावा किसी की तस्वीर को अपने Facebook वॉल पर शेयर करने वाले भी बहुत लोग हैं। ऐसे सभी लोगों के लिए फेसबुक अब एक नया फीचर लेकर आई है। आपको बता दें कि फेसबुक के इस नए फीचर की खासियत यह है कि यह आपको इस बात का पता लगा देता है कि आपकी तस्वीर को कौन और कहां यूज कर रहा है। देखा जाए तो आज के समय में यह फीचर बहुत अच्छा है क्योंकि इससे किसी अन्य की तस्वीरों के साथ छेड़छाड़ करने वाले लोगों पर रोक लगेगी।

इस Facebook फीचर से इस बात का स्पष्ट पता लग जायेगा कि आपकी तस्वी र का कौन कहां उपयोग कर रहा है और अपने फेसबुक पेज या वॉल पर शेयर कर रहा है। कंपनी में कुछ समय पूर्व निजी तस्वीरों के मिसयूज से सम्बंधित बात उठी थी। इसके बाद फेसबुक ने इस नए फीचर की शुरुआत की। इस फीचर की मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी तस्वीरों को सुरक्षित रख सकता है।

रिकॉग्नाइजेशन तकनीक पर कार्य करता है यह

आपको बता दें कि यह फीचर रिकॉग्नाइजेशन तकनीक पर कार्य करता है। यदि आपसे बिना पूछे या बिना टैग किये कोई आपकी तस्वीर को Facebook पर अपलोड करता है तो यह फीचर तस्वीर को अपलोड होने से पहले आपसे पूछता है कि क्या तस्वीर में आप ही हैं और क्या आप इस तस्वीर को शेयर करना चाहते हैं। इस प्रकार से आप खुद चाहेंगे तब ही आपकी तस्वीर फेसबुक पर अपलोड हो सकती है। इस फीचर की वजह से आप अपनी तस्वीर पर खुद को टैग भी कर सकते हैं। इस प्रकार से अब आप इस फीचर की सहायता से अपनी सभी तस्वीरों को सुरक्षित रख सकते हैं।