सेंट्रल बैंक के रामनगर शाखा प्रबंधक की मनमानी से दर्जनों गांव के खाताधारक परेशान, महिलाओं से दुर्व्यवहार का भी आरोप



Surajpur News: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में एक निजी बैंक के मैनेजर की मनमानी से दर्जनों गांव के ग्रामीण परेशान है। जिला मुख्यालय सूरजपुर के समीपस्थ ग्राम रामनगर में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का शाखा संचालित किया जाता है। ग्रामीण इलाके में बैंक खुलने से रामनगर सहित आसपास के दर्जन से गांव के लोगों को राहत मिली, उन्हे बैंक संबंधी कार्यों के लिए विश्रामपुर, सूरजपुर जैसे दूर शहरों में नहीं जाना पड़ता। लेकिन इन दिनों रामनगर सेंट्रल बैंक के मैनेजर की मनमानी से लोगों ने नाराजगी है। ग्रामीण, रामनगर शाखा के मैनेजर को हटाने की मांग कर रहे है।

दरअसल, ग्रामीणों का आरोप है कि सेंट्रल बैंक के रामनगर शाखा में एक साल से कार्यरत शाखा प्रबंधक द्वारा ग्राहकों से दुर्व्यवहार किया जाता है। उनके द्वारा महिलाओं को कहा जाता है कि काम धाम नहीं रहता है, बैंक में टाइम पास करने आते है, ऐसा कहकर भगा दिया जाता है। ग्रामीणों ने क्षेत्रीय प्रबंधक को शिकायत पत्र सौंपकर बताया है कि, बैंक में आए दिन लिंक फेल बताकर लेनदेन बंद कर दिया जाता है। जिससे दूर दराज से अपने कार्यों को छोड़कर बैंक आने वाले खाताधारकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। बैंक कर्मी के द्वारा सुबह 11 बजे बैंक खोलकर 12 बजे तक कार्य किया जाता है और 3 बजे लेनदेन बंद कर दिया जाता है।

ग्रामीणों की शिकायत ने यह भी बताया गया है कि ग्राहक जब लोन के विषय में बात करते है, तो शाखा प्रबंधक के द्वारा सिविल सही नही है, कहकर मना कर दिया जाता है। लेकिन जब ग्राहक द्वारा कुछ लेनदेन कर हो सकता है, कहने पर… शाखा प्रबंधक के द्वारा मुस्कुरा कर बोला जाता है कि, ठीक है आपका सिविल एक-दो दिन बाद फिर से देखने के बाद कर देंगे। फिर मोटी रकम पांच से 10 हजार रुपए देने पर ही लोन पास किया जाता है। जो ग्रामीणों के साथ अन्याय का परिचय देता है। बैंक के इस रवैये से खाता धारक सेंट्रल बैंक रामनगर से खाता बंद कर करंजी ग्रामीण बैंक में खाता खोलने के लिए विवश हो रहे है।

रामनगर, रामपुर, रुनियाडीह, सोहागपुर, दतिमा एवं आसपास के गांव के समस्त छोटे बड़े व्यापारी, बड़े किसान, उद्योगपति बैंक के रवैये से परेशान होकर खाता बंद कर करंजी ग्रामीण बैंक में खाता संचालन करने के लिए विवश हो रहे है। ग्रामीणों का आरोप है कि बैंक परिसर का एक चाबी शाखा प्रबंधक द्वारा थर्ड पार्टी को दिया गया है। जो बैंक कर्मचारी के अनुपस्थिति में बैंक को खोलता है। बता दें कि, रामनगर, रामपुर और सरस्वतीपुर गांव के सरपंच और ग्रामीणों ने शिकायत पत्र तैयार कर अम्बिकापुर में सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक से रामनगर सेंट्रल बैंक के मैनेजर को वहां से हटाने की मांग की है। इस संबंध में क्षेत्रीय प्रबंधक ने जांच कर व्यवस्था सुधारने की बात कही है।