नींद से सुबह उठने के बाद करें यह काम.. बढ़ेगा आपका सम्मान

अपने देश में जो परंपराएं प्राचीन काल से चल रही हैं उनके पीछे केवल वैज्ञानिक कारण ही नहीं होते, बल्कि वो हमारे स्वास्थ्य के लिए भी काफी उपयोगी होती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही परंपरा के बारे में बता रहें हैं, जिसको यदि आप प्रतिदिन सुबह के समय नींद से उठने के बाद में करते हैं, तो इसके प्रभाव से न सिर्फ आपका समाज में सम्मान बढ़ता है बल्कि इससे आप स्वस्थ भी रहते हैं। चलिए जानते हैं इस परंपरा के बारे में।

धरती माता से मांगे क्षमा

पुरातन परंपराओं में यह कहा गया है कि जब आप सुबह सोकर उठते हैं तो आपको अपने पैर जमीन पर रखने से पहले धरती मां से क्षमा मांगनी चाहिए। असल में पुरातन समय से धरती को मां का रूप माना गया है, इसलिए जब हम धरती पर पैर रखते हैं तो हमें दोष लगता है इसलिए इस दोष को दूर करने के लिए धरती माता से माफी मांगनी चाहिए।

इस परंपरा के निर्वहन से समाज में आपका सम्मान बढ़ता है। आपको हम बता दें कि इस परंपरा के पीछे एक वैज्ञानिक तथ्य भी है जोकि हमारे स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। असल में होता यह है कि जब हम सोकर उठते हैं तब हमारा शरीर गर्म होता है, ऐसे में यदि हम उठ कर जल्द ही ठंडी धरती पर पैर रखते हैं, तो हमें इससे हानि हो सकती है और हमें सर्दी-जुकाम हो सकता है, इसलिए हम लोगों को सोकर उठने के बाद कुछ समय बिस्तर पर ही रुकना चाहिए, ताकि हमारे शरीर का तापमान सामान्य हो सके। इस प्रकार से यह परंपरा हमारे लिए फायदेमंद है।