दिवाली बाद आ सकती है कोरोना की लहर? नए वैरिएंट को लेकर जारी हुआ ये अलर्ट

Corona New Wave Alert: कोरोना के कमजोर पड़ने के बाद लगभग दो साल बाद इस वर्ष भारत में सभी त्यौहार बहुत ही धूमधाम से मनाये जा रहे हैं. उत्साह दोगुना है क्योंकि लगभग सभी जगहों पर महामारी से जुड़े प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. इस बीच बुरी खबर यह आ रही है कि भारत में भी Omicron BA.5.1.7 और BF.7 के नए वैरिएंट का पता चला है. इन सब वैरिएंट को अधिक संक्रामक बताया जा रहा है. वैज्ञानिकों ने कहा है कि इसकी संचरण क्षमता भी अधिक है.

गुजरात में सामने आया मामला

कथित तौर पर, गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने भारत में BF.7 के पहले मामले का पता लगाया. जिसके बाद से देश में हड़कंप मच गया है. इन नए सब वैरिएंट पर वैक्सीन को लेकर भी कोई पुख्ता रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है. कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है ये सब वैरिएंट वैक्सीन को चकमा देने में सक्षम है. इसलिए आगामी त्योहारी सीजन से पहले से ही सावधानी बरतना बेहद जरूरी है.

क्या नया OMICRON वैरिएंट घातक है?

एक्सपर्ट्स ने इस सब वैरिएंट को लेकर सलाह जारी की है कि अभी मास्क लगाना बेहद जरूरी है. इसके साथ ही अगर वायरल से के लक्षण महसूस हों तो खुद को आइसोलेट करना भी जरूरी है. दो रिसर्च बताती हैं कि बीएफ. 7 वैरिएंट अन्य ओमिक्रॉन सब – वैरिएंट की तुलना में पहले के वैक्सीनेशन और एंटीबॉडी से बच सकता है इसलिए यह और अधिक संक्रामक माना जा रहा है.

OMICRON BF.7. के लक्षण

लक्षण लगभग पहले जैसे ही हैं लेकिन शरीर में दर्द अब तक एक प्रमुख समस्या मानी जा रही है. विशेषज्ञों के अनुसार, दिवाली की भीड़ में इस नए COVID संस्करण की एक और लहर को ट्रिगर करने की क्षमता है. इसलिए सावधानी बरतने की सलाह देते हुए लोगों को जरूरी कदम उठाने चाहिए. अफसोस करने के बजाय सुरक्षित रहना बेहतर है.

ये लक्षण हैं प्रमुख

फीवर
गला खराब होना
थकान
खांसी
बहती नाक