राज्य स्थापना दिवस पर CM बघेल 30 नगरीय स्लम एरिया में ‘मोबाइल हाॅस्पिटल सह लैबोरेटरी‘ का करेंगे शुभारंभ…..


रायपुर –
छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर कल 1 नवम्बर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ‘मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना’ के तहत प्रदेश के 30 नगरीय स्लम एरिया में ‘मोबाइल हाॅस्पिटल सह लैबोरेटरी‘ का शुभारंभ करेंगे। इससे अब शहरी स्लम बस्तियों के लोगों को अपने मोहल्ले पर ही उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

प्रदेश के नगरीय निकायों में विशेषकर स्लम क्षेत्रों में निवासरत नागरिकों-श्रमिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का अभाव होने के कारण कई प्रकार की मौसमी एवं अन्य बीमारियां फैलने की आशंका सदैव बनी रहती है। इन बस्तियों में निवासरत लोगों और उनके आश्रित वृद्धजनों, बच्चों को अस्पताल ले जाने एवं इलाज कराने में कई बार अस्पताल में लंबी लाईन होने के कारण, मजदूर उस दिन कार्य पर नहीं जा पाते है, जिससे उन्हें आर्थिक नुकसान भी होता है।

कई बार इलाज के अभाव में छोटी-मोटी बीमारियां भी जानलेवा रूप ले लेती है। योजना के तहत शुरू हो किए जा रहे हाॅस्पीटल सह लैबोरेटरी बस में अत्याधुनिक जांच की मशीनें लगी हुई है। इन मशीनों से बीपी, शुगर, खून जांच, पेशाब की जांच वाहन में ही हो जाएगी। सर्दी, बुखार की दवाईयों के साथ-साथ बीपी शुगर जैसे बीमारियों की नियमित जांच के साथ दवाइयां भी मुफ्त में दी जाएगी।

इन गाड़ियों में इलाज की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया गया है। माॅनिटरिंग हेतु सी.सी.टी.व्ही. तथा शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए टीवी, प्रोजेक्टर और मुनादी हेतु साउण्ड सिस्टम आदि की व्यवस्था उपलब्ध है।