छत्तीसगढ़: भ्रामक जानकारी देकर अनाधिकृत रुप से बैठक में अनुपस्थित नगर पंचायत सीएमओ निलंबित…

जांजगीर-चांपा। राज्य के गृह और जिले के प्रभारी सचिव धनंजय देवांगन ने सभी जिला स्तरीय विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि वे निर्माण कार्य सहित सभी योजनाओं के क्रियान्वयन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि संपादित विभागीय कार्य गुणवत्ता पूर्ण हो,यह सुनिश्चित करें।

कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष जांजगीर में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने जिले में विभागीय कार्यों और योजनाओं के क्रियान्वयन की प्रशंसा की। प्रभारी सचिव ने झूठी जानकारी देकर आज की महत्वपूर्ण समीक्षा बैठक से नदारद रहने पर खरौद नगर पंचायत के मुख्य नगरपालिका अधिकारी सत्यनारायण गुप्ता को निलंबित करने का आदेश दिया।

एनजीजीबी की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने केमिकल कंपोस्ट की मांग को हतोत्साहित करने के निर्देश दिए। उन्होंने उप संचालक कृषि को निर्देशित कर कहा कि वे गोबर कंपोस्ट खाद का उपयोग बढ़े, इसके लिए किसानों को इसके फायदे बताएं तथा इसका उपयोग करने किसानों को प्रेरित करें।
प्रभारी सचिव ने कहा कि गौठानों में निर्मित वर्मी खाद का शीघ्र बिक्री हो, यह कोशिश की जाए। उन्होंने उप संचालक पशु चिकित्सा से कहा कि वह लक्ष्य के अनुरूप गौठानों में मवेशियों में आई की कार्रवाई करें।

नरवा विकास की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि इस कार्य से भूमिगत जल स्तर में कितनी बढ़ोतरी हुई है, इसकी जानकारी दें। श्री देवांगन ने नरवा, घुरवा योजना की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि वास्तविक किसानों से ही धान खरीदी हो, यह सुनिश्चित करें। उन्होंने जिले के खरीदी केंद्रों में बारदानों की उपलब्धता की जानकारी ली।

उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने जिले की जरूरत के अनुरूप सब्जियों का उत्पादन बढ़ाने किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए। बैठक में श्री देवांगन ने आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में शिक्षकों, अन्य स्टाफ की भर्ती, स्वीकृत भरे गये और रिक्त पद तथा बच्चों की दर्ज संख्या और उपस्थिति की जानकारी ली ।

लोक निर्माण आरआईएस, सहित अन्य निर्माण विभागों के स्वीकृत पूर्ण,अपूर्ण निर्माण कार्यों की जानकारी लेते हुए प्रारंभ निर्माण कार्यों को समय पर गुणवत्ता के साथ पूरा कराने के निर्देश दिए गए। प्रभारी सचिव ने विशेषकर महाविद्यालय, स्कूल भवन, अस्पताल और शासकीय आवास भवनों का निर्माण प्राथमिकता से समय सीमा में पूर्ण करने कहा। उन्होंने पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत पंचायतों में स्वीकृत निर्माण कर कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने कहा।

समाज कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए प्रभारी सचिव ने कहा कि वरिष्ठजनों के भरण पोषण अधिनियम का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाए। इस अधिनियम के तहत वृद्ध माता-पिता को लाभान्वित करने अधिकारियों को स्वयं पहल करने के निर्देश दिए।