Chhattisgarh News: आरएमएसए प्रभारी ने किया स्कूल का निरीक्षण, गायब मिले शिक्षक; थमाया नोटिस


Bilaspur News: राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत संचालित स्कूल और छात्रावासों की व्यवस्था और पढ़ाई का जायजा लेने राज्य सरकार ने निर्देश दिए हैं। साथ ही कमियों को दूर कर शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करना है। इसी कड़ी में आरएमएसए प्रभारी डॉ. अनिल तिवारी ने उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पचपेड़ी और बालिका छात्रावास का निरीक्षण किया। स्कूल से एक शिक्षक और दो चपरासी गायब मिले। गायब शिक्षकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है। तीन दिवस के भीतर संतोष जनक जवाब नहीं मिलने पर विभागीय कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। समय पर स्कूल पर उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

बालिका छात्रावास में कई प्रकार की कमियां मिली। यहां कई दिनों सफाई नहीं हुआ है। चारों तरफ गंदगी का आलम है। छात्राएं गंदगी के बीच पढ़ाई करने को मजबूर हैं। निरीक्षण अधिकारी तिवारी ने व्यवस्था सुधारने और सफाई रखने के निर्देश दिए हैं। डॉ. तिवारी पचपेड़ी स्कूल पहुंचे। तब वहां देखा कि पंखे तक टूटे हुए थे। बच्चे गर्मी और उमस के बीच पढ़ाई करने को मजबूर हैं। इसके अलावा बैठने की भी ठीक से सुविधा नहीं है। उन्होंने पंखे की जल्द व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैंं। ताकि शिक्षकों को पढ़ाने और बच्चों को पढ़ने के दौरान कोई परेशानी का सामना करना न पड़े। छात्रों के बैठने की व्यवस्था अस्त-व्यस्त मिली। निरीक्षण के दौरान स्कूल में सिर्फ दो शिक्षक मिले।

दोनों शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे थे। प्रभारी प्राचार्य ने गायब शिक्षक की तबियत खराब होने की जानकारी दी। आरएमएस प्रभारी ने डॉ. तिवारी ने समय पर पढ़ाई, सफाई कराने व समय पर शिक्षकों को स्कूल पहुंचने के निर्देश दिए। वहीं छात्रावास में दरवाजा, सुरक्षा का मानक का पालन करने कहा। स्कूल में किसी प्रकार की समस्या व पढ़ाई संबंधी कमियां होने पर संबंधित विभाग को पत्राचार करने के लिए कहा गया है। ताकि समय रहते संसाधन उपलब्ध कराया जा सके। स्कूल की व्यवस्था और बच्चों की पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई कमी न हो।