Chhattisgarh News: सिंगल यूज प्लास्टिक विक्रेताओं पर बड़ी कार्रवाई, निगम ने वसूला जुर्माना



Durg News: भिलाई निगम प्रशासन की टीम ने प्रतिबंधित प्लास्टिक को लेकर शहर के कई स्थानों पर छापेमार कार्रवाई की है इस कार्रवाई में कई किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त किया गया। साथ ही प्रतिबंधित प्लास्टिक बेचने वालों पर लाखों रुपए का जुर्माना लगाया गया।

भिलाई निगम की टीम ने चार जगहों पर प्रतिबंधित प्लास्टिक के विरुद्ध कार्रवाई की। नेहरू नगर जोन क्षेत्र अंतर्गत कृष्णा नगर जलधारा से भिलाई निगम ने 175 बोरी पानी पाउच जब्त करके 15 हजार रुपए जुर्माना वसूला। अमित प्लास्टिक से 100 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त करते हुए एक लाख रुपये का जुर्माना वसूला गया। सुपेला मल्लाह पारा लक्ष्मण केसरवानी से 120 किलो सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त करते हुए 10 हजार रुपये का जुर्माना और पांडेय प्लास्टिक से दो किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्ती करते हुए पांच हजार रुपये का जुर्माना वसूला किया। इस तरह 222 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक जब्त कर एक लाख 30 हजार रुपये जुर्माना वसूली की गई है।

अमित प्लास्टिक को कई बार प्रतिबंधित प्लास्टिक का विक्रय नहीं करने की चेतावनी दी जा चुकी थी। थोक विक्रेता सेलर के रूप में इस दुकान की गिनती आती है। जिसे लेकर निगम काफी दिनों से दुकानदार को समझाइश दे रहा था। लेकिन नहीं मानने के कारण आज अचानक कार्रवाई की गई और बड़ा जुर्माना वसूला गया। इसके अलावा निगम की टीम ने घूम-घूम कर शहर में प्रतिबंधित प्लास्टिक को लेकर दुकानों का निरीक्षण किया।

निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर ने कुछ दिन पहले ही अधिकारियों की बैठक लेकर प्रतिबंधित प्लास्टिक के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी ने इस पर प्लास्टिक के निर्माता की पहचान कर सूचीबद्ध करने कहा था। इसी कड़ी में भिलाई निगम ने प्रतिबंधित प्लास्टिक पर सख्ती से कार्रवाई करना प्रारंभ शुरु कर दिया है। कार्रवाई में सहायक राजस्व अधिकारी परमेश्वर चंद्राकर एवं स्वच्छता निरीक्षक कमलेश द्विवेदी की अहम भूमिका रही आयुक्त नगर निगम भिलाई लोकश चंद्राकर ने बताया कि ”सिंगल यूज और प्रतिबंधित प्लास्टिक के थोक विक्रेताओं पर नजर रखी जा रही है। टीम को छापेमारी कर ऐसे दुकानदारों पर कार्रवाई के लिए कहा गया है।