Chhattisgarh News: सायबर ठगी के साथ सेक्सटॉर्शन के बढ़ रहे मामले, युवक और बुजुर्ग हुए शिकार, जानिए पूरा मामला


Balod News: छत्तीसगढ़ में सायबर ठग गिरोह अब अलग अलग तरीको से लोगों को शिकार बनाने में लगे हैं। अब उनकी नजर छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों पर है। क्योंकि शहरों में साइबर ठगी से अवेयरनेस के कई प्रोग्राम चलाये जा रहें हैं। सायबर ठगों ने इस बार बालोद जिले के दो लोगों को अश्लील वीडियो कॉल के माध्यम से ठगी का शिकार बनाया है। वहीं बालोद पुलिस लगातार गांवो में इसके लिए सायबर संगी के नाम से जागरूकता अभियान चला रही है।

बालोद जिले में वॉट्सएप पर अश्लील वीडियो कॉल करने के मामले में इस बार दो नए मामले सामने है। जहां पीड़ितों ने पुलिस के पास पहुंचकर इसकी शिकायत दर्ज कराई है। जिले के गुरूर थाना क्षेत्र के एक के 23 साल के युवक और एक अन्य गांव के लगभग 65 साल के बुजुर्ग के साथ इस तरह की घटना हुई है। ठग गिरोह ने दोनों को वीडियो कॉल कर अपने जाल में फंसाकर ठगी को अंजाम दिया है। एक पीड़ित को वीडियो वायरल करने की धमकी देकर उनसे 20 हजार रुपये ऐंठ लिए गए हैं।

बढ़ते सायबरी ठगी के मामलों पर जिला पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव का कहना है कि इस तरह के वीडियो कॉल आने की शिकायत पुलिस को लगातार मिल रही है। लेकिन कुछ लोग उनके झांसे में आकर अपना पैसा गंवा देते हैं। तो कई लोग शर्मिंदगी के भय से आगे नहीं आते। एसपी ने बताया की जिले में बिजली बिल जमा नही होने, टावर लगाने, ऑनलाइन खरीदी में फ्रॉड, लोन दिलाने जैसे कई मामले सामने आते हैं। उन्हीं में से यह अश्लील वीडियो कॉल का मामला है। जिसमें लोग झांसे में आ जाते हैं। जिसके बाद वीडियो रिकॉर्ड कर उन्हे ब्लैकमेल किया जाता है। रुपए देने पर आरोपी अपनी डिमांड बढ़ाता रहता है।

गुरुर थाना क्षेत्र के 65 साल के बुजुर्ग ने बताया कि उनका बेटा बाहर नौकरी करता है और वह अकेले गांव में रहते हैं। पिता से से बात करने के लिए उनके बेटे में एक मोबाइल खरीदकर दिया है। बुजुर्ग को नहीं मालूम था, कि इस तरह से वीडियो कॉल आते हैं। एक दिन अचानक एक कॉल आया जिसे उन्होंने रिसीव किया और देखा तो उसमें गंदे वीडियो चल रहे थे। जिसे उन्होंने डिसनेक्ट कर दिया। लेकिन फिर बाद में उनके मोबाइल में साथ आपत्तिजनक वीडियो एडिट करके उनके पास भेजा गया। और उनसे पैसे की डिमांड की गई।

दुर्ग के बोरी थाना क्षेत्र में बीते साल एक युवक सेक्सटॉर्शन का शिकार हुआ था जिसके बाद लगातार पैसों की डिमांड की गई जिससे परेशान युवक ने आत्महत्या कर ली। जिसके बाद उसके मोबाइल में मिले वीडियो और ट्रांजेसक्शन के आधार पर पुलिस ने जांच शुरू की और दुर्ग पुलिस ने हरियाणा के मेवात से मुख्य सरगना वकील अहमद को गिरफ्तार किया था। जो युवाओं को इसका ट्रेनिंग देता था। वहीं वकील अहमद के गिरोह ने देशभर में 910 लोगों को अपना शिकार बनाया था। वकील अहमद के खिलाफ हैदराबाद, पंजाब, गुजरात, आंध्रप्रदेश जैसे राज्यों में 200 से अधिक मामले दर्ज थे।

पुलिस अधीक्षक जितेंद्र कुमार यादव का कहना है कि ”पिछले कुछ दिनों से अश्लील वीडियो कॉल के कई मामले सामने आ रहें हैं। पुलिस द्वारा सायबर ठगी से बचने जागरूकता अभियान भी गांवो में चालय जा रहा है। क्योंकि जागरुक रहकर ही इन ठगों से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि अनजान नंबर से कोई भी वॉट्सऐप कॉल न उठाये। कोई भी अश्लील वीडियो कॉल आने या किसी के द्वारा जाल में फंसाये जानें पर मामले की शिकायत तुरन्त पुलिस को दें। इस तरह के मामलों में पैसे किसी प्रकार के पैसे का लेनदेन न करें।”