Chhattisgarh News: वेतन विसंगति दूर करने शिक्षक संघ का करेगा आंदोलन, इन जिले के शिक्षक रायपुर रवाना



Bilaspur News: वेतन विसंगति को दूर करने की मांग को लेकर छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन, शालेय शिक्षक संघ, नवीन शिक्षक संघ शुक्रवार को रायपुर में प्रदर्शन करेंगे। बिलासपुर जिला के शिक्षक बड़ी संख्या में रायपुर रवाना हो चुके हैं। शिक्षक संघ का कहना है कि वेतनमान में विसंगति के परीक्षण के लिए शासन स्तर पर अंतर्विभागीय समिति का गठन किया गया था, लेकिन एक साल बाद भी समिति की रिपोर्ट नहीं आई है। इससे शिक्षक नाराज हैं।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय शर्मा, शालेय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र दुबे, नवीन शिक्षक संघ प्रदेश अध्यक्ष विकास राजपूत ने कहा कि 16 सितंबर को सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सहायक शिक्षकों के वेतनमान में विसंगति के परीक्षण के लिए अंतर्विभागीय समिति का गठन किया गया था। तीन माह माह के लिए गठित अंतर्विभागीय समिति द्वारा एक वर्ष बाद भी सहायक शिक्षकों के वेतनमान में विसंगति दूर नहीं की गई। इस पर कड़ी आपत्ति व नाराजगी व्यक्त की गई है। संघ की मांग है कि अंतर्विभागीय समिति तत्काल रिपोर्ट को सार्वजनिक करें और शिक्षा विभाग द्वारा सहायक शिक्षकों के वेतनमान की विसंगति को दूर किया जाए।

साल 2021 में शिक्षा प्रमुख सचिव के अध्यक्षता में बनी थी समिति

16 सितंबर 2021 को सहायक शिक्षको के वेतन विसंगति के लिए प्रमुख सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया था। तीन माह में रिपोर्ट देनी थी। कमेटी की बैठक भी हुई किंतु शासन ने सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति को दरकिनार कर दिया है। यही कारण है कि लगभग एक साल में भी अब तक रिपोर्ट नहीं आई है। वेतन विसंगति की मांग भी नहीं माना गया है। प्रथम नियुक्ति तिथि की गणना कर 20 वर्ष में पूर्ण पेंशन, सहायक शिक्षको के वेतन विसंगति (समानुपातिक), प्रथम नियुक्ति तिथि से क्रमोन्न्ति, अवरुद्ध पदोन्न्ति शीघ्र करने, प्राचार्य पद को वन टाइम रिलेक्सेशन में शामिल करने के मुद्दे पर पहल करने की बात की है।