Chhattisgarh News: मुख्यमंत्री ने खरसिया में किए 205 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास



Raigarh News: भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दूसरे चरण में रायगढ़ जिले के खरसिया विधानसभा के दौरे पर आए प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 205 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात दिए है। उन्होंने यहां समीक्षा बैठक लेने के बाद 205 करोड़ 14 लाख रुपये की लागत के 13 विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। मे 19 करोड़ 19 लाख रुपये की लागत से निर्मित आठ कार्याे का लोकार्पण एवं 185 करोड़ 95 लाख रुपये की लागत से बनने वाले पांच कार्यों का शिलान्यास कार्य शामिल हैं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिन कार्यों का लोकार्पण किया उसमें छत्तीसगढ़ ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण द्वारा 11 करोड़ 33 लाख रुपये की लागत से दो सड़क निर्माण कार्य, लोक निर्माण विभाग द्वारा पांच करोड़ 88 लाख रुपये की लागत से तुरेकेला.हालाहुली मार्ग का मजबूतीकरण कार्य, शिक्षा विभाग द्वारा 75 लाख रुपये की लागत से बरभौना में हाईस्कूल भवन निर्माण, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा 91 लाख रुपये की लागत से हमर लैब एवं ब्लड बैंक, आयुर्वेद विभाग द्वारा 16 लाख रुपये की लागत से शासकीय आयुर्वेद औषधालय के लिए मुरा में नवीन भवन निर्माण तथा 16 लाख रुपये की लागत से शासकीय होम्योपैथी औषधालय के लिए हालाहुली में नवीन भवन निर्माण कार्य शामिल है।

शिलान्यास कार्य के तहत लोक निर्माण विभाग द्वारा 75 लाख रुपये की लागत से खरसिया के छोटे मुड़पार में हाईस्कूल भवन निर्माण कार्यए लोक निर्माण विभाग द्वारा 64 करोड़ 95 लाख रुपये की लागत से रेलवे ओव्हर ब्रिज एवं रेलवे अंडर ब्रिज का निर्माणए लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 120 करोड़ 25 लाख रुपये की लागत से खरसियाए रायगढ़ एवं पुसौर में 36 रेट्रोफिटिंग योजनाए 129 सिंगल विलेज योजना एवं 01 सोलर योजना के कार्य शामिल है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सिविल अस्पताल खरसिया में ब्लड बैंक का शुभारंभ किया। सिविल अस्पताल खरसिया प्रदेश का पहला सिविल अस्पताल होगा जहां ब्लड बैंक की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इससे ब्लड की समस्या एवं आपातकालीन स्थिति से निपटने में सहायता मिलेगी। मुख्यमंत्री बघेल ने यहां अत्याधुनिक हमर लैब का शुभारंभ भी किया। जहां सीबीसीए एचबी 1 सीए इलेक्ट्रॉनिक ई एसआरए बायो कैमिस्ट्रीए यूरिन एनालाइजरए ट्रू नाट, टीबी जांच जैसे सुविधाएं स्थानीय सिविल अस्पताल में लोगों को मिल पाएगी।

मुख्यमंत्री बघेल ब्लड बैंक के शुभारंभ के दौरान पोषण पुनर्वास केंद्र के बच्चों और उनके अभिभावकों से मिले। उन्होंने पोषण पुनर्वास केंद्र में बच्चों के देखभाल के बारे में जानकारी ली। अभिभावकों ने बताया कि यहां बच्चे की बेहतर देखभाल की जाती है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने बच्चों को सुपोषण आहार भी प्रदान किया। यहां बताना भी लाजमी होगा कि इससे पहले करोनाकाल के दौरान मुख्यमंत्री ने सिटी डायग्नोस्टिक सेंटर की सौगात रायगढ़ जिले को दी थी जिसके तहत केवड़ा बाड़ी बस स्टैंड सामुदायिक भवन को लैब के रुप मे चयन किया गया थाए परंतु विभागीय कार्यों में अर्चन एवं जिम्मेदार विभाग के उदासीन कार्य पड़ने के चलते या अस्तित्व में नहीं आ पाया और इसके लिए जारी रखें वापस सरकार ने ले ली थी अब देखना यह होगा कि उक्त ब्लड बैंक की सुविधा किस स्तर में मरीजो को मिल पाती है।